शराब अनियमितता मामले में संजय सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का ईडी को नोटिस



नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने कथित शराब अनियमितता मामले में उनकी रिमांड और गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ आप नेता संजय सिंह की याचिका पर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया।

जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की पीठ ने संजय सिंह की याचिका पर ईडी से जवाब मांगा और मामले को दिसंबर के दूसरे हफ्ते के लिए रख दिया.
अदालत ने याचिकाकर्ता को नियमित जमानत के लिए आवेदन करने का अधिकार भी खुला रखा है, यदि ऐसी सलाह दी गई है और यह स्पष्ट कर दिया है कि इस पर आक्षेपित फैसले से प्रभावित हुए बिना कानून के अनुसार अपनी योग्यता के आधार पर विचार किया जाएगा।
दिल्ली दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले महीने आम आदमी पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें उन्होंने कथित शराब अनियमितता मामले में अपनी रिमांड और गिरफ्तारी को चुनौती दी थी।




ईडी ने संजय सिंह को उनके दिल्ली स्थित आवास पर ईडी अधिकारियों द्वारा दिनभर चली पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। ईडी ने दावा किया कि सिंह और उनके सहयोगियों ने 2020 में शराब की दुकानों और व्यापारियों को लाइसेंस देने के दिल्ली सरकार के फैसले में भूमिका निभाई, जिससे राज्य के खजाने को नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन हुआ।
ईडी ने पहले संजय सिंह के करीबी सहयोगी अजीत त्यागी और अन्य ठेकेदारों और व्यापारियों के घरों और कार्यालयों सहित कई स्थानों की तलाशी ली, जिन्हें कथित तौर पर पॉलिसी से लाभ हुआ था। अपने लगभग 270 पेज के पूरक आरोप पत्र में, ईडी ने मामले में सिसोदिया को “प्रमुख साजिशकर्ता” कहा है।
दिल्ली शराब घोटाला मामला या उत्पाद शुल्क नीति मामला इस आरोप से संबंधित है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, एक आरोप जिसका दृढ़ता से खंडन किया गया है आप.
ईडी ने पिछले साल मामले में अपनी पहली चार्जशीट दायर की थी। एजेंसी ने कहा कि उसने इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद अब तक 200 से अधिक तलाशी अभियान चलाए हैं, जो कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज किए गए सीबीआई मामले का संज्ञान लेते हुए किया गया है।
जुलाई में दायर दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के निष्कर्षों पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, जिसमें जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, व्यापार नियमों के लेनदेन (टीओबीआर) -1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम -2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियमों का “प्रथम दृष्टया उल्लंघन” दिखाया गया था। 2010. (एएनआई)

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने