सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा,समृद्धशाली-वैभवशाली की कामना, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर जबलपुर में झंडावंदन किया। जबलपुर में गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम पहली बार शहर के सदर स्थित गैरिसन ग्राउंड में आयोजित किया गया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के विकास की जानकारी दी।
MP की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है

इस दौरान सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि ‘आज मैं प्रदेशवासियों को कहना चाहता हूं। मध्य प्रदेश की विकास दर 19.76% है, सबसे ज्यादा हिंदुस्तान में अगर विकास दर है तो अपने मध्य प्रदेश की है। देश की अर्थव्यवस्था में जीएसडीपी में कभी मध्य प्रदेश का योगदान होता था 3.6 प्रतिशत जो आज बढ़कर हो गया है 4.6 प्रतिशत प्रति व्यक्ति आय जो 2003 तक हुआ करती थी केवल 13 हजार रुपए, आज वह बढ़कर हो गई है 1 लाख 37 हजार रुपए। मध्यप्रदेश का एक्सपोर्ट 60 हजार करोड़ रुपए इस साल का रहा है।
एमपी में बिछाया सड़कों का जाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जमाना था टूटी-फूटी सड़कों का, लेकिन हमने 4 लाख किलोमीटर शानदार सड़कें बनाई है। अपनी संस्कारधानी जबलपुर में 3500 करोड़ का रिंग रोड बन रहा है। कभी 5000 करोड़ कुल बजट हुआ करता था। रिंग रोड, फ्लाईओवर, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, स्मार्ट सिटी केवल संस्कारधानी में नहीं, पूरे मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बह रही है।
बरगी बांध पर बन रहा पानी का टनल

सीएम शिवराज ने ये भी कहा कि इस समय 66 हजार करोड़ की सिंचाई परियोजना पर काम हो रहा है। केन बेतवा का 44 हजार करोड अलग आने वाला है। अपने बरगी बांध का पानी टनल बन रही है लगातार काम चल रहा है। विंध्यवासियों बहुत जल्द ही नागौद तक पानी पहुंचने वाला है। प्रदेश के हर अंचल में सिंचाई की योजनाएं! मेरे प्रिय किसान भाइयों, प्रदेश की एक-एक इंच जमीन पर सिंचाई की व्यवस्था करना हमारा संकल्प है और हम उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेंगे।

सीएम ने कहा कि एक तरफ गुणवत्तापूर्ण बिजली की व्यवस्था। कभी बिजली 2900 मेगावाट होती थी, आज हो गई है 26000 मेगावाट। अब केवल कोयले से ही बिजली नहीं बना रहे हैं हम पानी और सूरज से भी बिजली बना रहे हैं।ओंकारेश्वर का सोलर पावर प्लांट पानी की सतह पर सोलर पैनल बिछाकर, ताकि पानी भी भाप बनकर न उड़े और जमीन भी हमारी न लगे। पानी पर ही सोलर पैनल बिछा कर हम बिजली बनाने का चमत्कार करने वाले हैं।
गांव-गांव में पानी पहुंचेगा

इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान महिलाओं को लेकर कहा कि मेरी बहनों से विशेष रूप से कहना चाहता हूं और गांव में रहने वाली बहनों से हैंडपंप पर कब तक पानी भरती मेरी बहनों। अब जल जीवन मिशन के माध्यम से मध्य प्रदेश के हर गांव में हैंडपंप से नहीं, पाइप लाइन बिछाकर, घर में टोपी वाला नल लगाकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। 55 लाख घरों में हो चुकी है आने वाले वर्ष के अंत तक 1 करोड़ 4 लाख घरों में और करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने