विटामिन सी का भंडार है ये 11 फल-सब्जियां, ठंड में रखेगी आपकी सेहत का ख्याल



सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का पूरा खतरा होता है। यही वजह है कि सर्दियों में सर्दी-खांसी, बुखार, जुकाम, गले की खराश, बुखार जैसी परेशानियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में जरुरी है कि हमारा म्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो। अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती मिले। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेल्दी डाइट के जरिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता हैं। ऐसे में माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से आपको फायदा हो सकता है।

संतरे

संतरा विटामिन सी के सबसे बढ़िया स्रोतों में से एक हैं। कहा जाता है कि 100 ग्राम संतरे में लगभग 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह सेल्स को डैमेज होने से बचाने में मदद करता है, कोलेजन बढ़ाता है और त्वचा में सुधार करता है। सबसे बढ़िया बात कि यह इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक हरी सब्जी है जो की गोभी के समान दिखाई देती है। कहा जाता है कि एक 100 ग्राम ब्रोकोली में 89.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। वहीँ पकाने के बाद ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा 64.9 मिलीग्राम पाई जाती है। इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च के फायदे अनेक हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। एक शिमला मिर्च से आपको रोजाना की जरूरत का 169% होता है। यह हरी सब्जी विभिन्न पोषक तत्वों का खजाना है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने