NCPCR ने कांग्रेस पर कार्रवाई करने की उठाई मांग, कहा- भारत जोड़ो यात्रा में… - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

NCPCR ने कांग्रेस पर कार्रवाई करने की उठाई मांग, कहा- भारत जोड़ो यात्रा में…



नई दिल्ली। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने चुनाव आयोग से कांग्रेस और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लेकर शिकायत की है। आयोग ने कहा है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (india couple travel) में बच्चों का कथित तौर पर राजनीतिक हित साधने के लिए इस्तेमाल हो रहा है। एनसीपीसीआर ने मांग की है कि इस मामले में कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत (Complaint) पर आवश्यक कार्रवाई हो और पूरे मामले की जांच की जाए।

एनसीपीसीआर ने शिकायत दायर करा कहा कि राहुल गांधी और जवाहर बाल मंच राजनीतिक मंशा से बच्चों को निशाना बना रहे हैं और उन्हें राजनीतिक गतिविधियों में शामिल कर रहे हैं। आयोग ने कहा ‘‘सोशल मीडिया पर कई परेशान करने वाली तस्वीरें और वीडियो हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि भारत जोड़ो, बच्चे जोड़ो नारे के तहत बच्चों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें राजनीतिक एजेंडे के साथ कांग्रेस के अभियान में शामिल कराया जा रहा है।

आयोग ने आरोप लगाया कि यह चुनाव आयोग के उन नियमों का उल्लंघन है, जिनके तहत सिर्फ वयस्क ही किसी राजनीतिक दल का हिस्सा हो सकते हैं। एनसीपीसीआर ने निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र में कहा, ‘‘यह बाल अधिकारों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन है। राजनीतिक एजेंडे को पूरा करने के साधन के रूप में बच्चों का इस्तेमाल बाल शोषण है, जिसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है।’’

आयोग की तरफ से कहा गया, इसलिए आयोग आपसे अनुरोध करता है कि इस मामले को देखें तथा घटनाक्रम की पूरी पड़ताल करें और शिकायत में जिस राजनीतिक दल और उसके सदस्यों का उल्लेख किया गया है उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाए। गौरतलब है कि कांग्रेस ने पार्टी के जमीनी स्तर संपर्क को मजबूत करने के उद्देश्य से ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू की है। 7 सितंबर को शुरू हुई यह यात्रा पांच महीने की अवधि में कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें