नवरात्रि व्रत में फलों के साथ नमक खाना नुकसानदायक, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स



नई दिल्ली। Sharadi Navratri-शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व आज दूसरा दिन है। इस पर्व को देशभर में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा कर रहे हैं। इस दौरान बहुत से देवी मां की असीम कृपा (infinite grace) पाने के लिए पूरे नौ दिनों तक ज्‍यादातर महिलाए व्रती को सेहतमंद रहने के लिए अपने खान-पान का खास ध्यान (special attention to food) रखना चाहिए। असल में, इस दौरान कई महिलाएं फलों के साथ सेंधा नमक उपयोग कर लेती हैं जो नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि एक्सपर्ट्स कहते हैं व्रत में फलों के साथ नमक का इस्‍तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।

फायदेमंद नहीं हैं ये फल
फ्रूट्स बिना नमक के सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं बजाय उन फलों के जिनमें सेंधा नमक या फिर चाट मसाला डाला जाता है। इस कॉम्बिनेशन को खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं होता, जिसके कारण इसका सेवन करना हेल्दी नहीं होता है।



पाया जाता है ज्यादा पोटैशियम
नॉन आयोडाइज्ड नमक में पौटेशियम की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन करना हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके अलावा फ्रूट के साथ सेंधा नमक मिलाकर खाने से पेट संबधी समस्या हो सकती है. आप चाहें तो फल के साथ नार्मल सॉल्ट और नींबू मिलाकर खा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज ये न करें
जिन लोगों को शुगर है और वो व्रत रख रहें हैं तो दिन में 2 बार से ज्यादा फल का सेवन न करें और फ्रूट चाट में कभी भी बाहर से चीनी न मिलाएं क्योंकि फल में पहले से ही शुगर मौजूद होता है। इसलिए ज्यादा शुगर का सेवन आपके लिए हानिकारक है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने