डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो खाने के बाद बस 5 मिनट कर लें ये काम - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

डायबिटीज को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो खाने के बाद बस 5 मिनट कर लें ये काम

  




एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाना खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. एक रिसर्च में रिसर्चर्स ने सात अलग-अलग स्टडीज का विश्लेषण किया कि लंबे समय तक बैठे रहने की बजाय, खड़े होने और चलने जैसी लाइट फिजिकल एक्टिविटीज किस तरह से इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल (Insulin and blood sugar level) सहित हार्ट हेल्थ को प्रभावित करती हैं.

रिसर्च के जो नतीजे सामने आए, उसे देखते हुए रिसर्चर्स (Researchers) ने यह सुझाव दिया कि लंच या डिनर करने के बाद बैठने या लेटने की बजाय 2 से 5 मिनट हल्की वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल को इंप्रूव किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर आप खाना खाने के बाद कुछ देर के लिए खड़े भी होते हैं तो भी ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

इस स्टडी के ऑथर एडन बुफे ने हेल्थ वेबसाइट से कहा, ‘लाइट एक्टिविटीज आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं.’

जब भी आप कुछ खाते हैं-खासतौर पर हाई कार्बोहाइड्रेट(high carbohydrate) युक्त खाना खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ने लगता है. इसे पोस्टप्रांडियल स्पाइक के रूप में जाना जाता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने से इंसुलिन (insulin) नाम का हार्मोन रिलीज होता है, जो ग्लूकोज को खून के जरिए कोशिकाओं में भेजता है ताकि इसका इस्तेमाल एनर्जी के लिए किया जा सके.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें