फिर बदलेगा मौसम… नया सिस्टम होगा एक्टिव, इन जिलों में बारिश का अलर्ट - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

फिर बदलेगा मौसम… नया सिस्टम होगा एक्टिव, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

 


पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश का दौर थम गया है। लेकिन, बुधवार से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि एक नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे मानसून ट्रफ लाइन पहले की स्थिति में आएगी। बता दें कि इसके प्रभाव से 3 अगस्त के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं, मंगलवार को मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।


कल से बारिश की गतिविधियां होंगी तेज

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में मानसून ट्रफ पंजाब, उत्तर प्रदेश के बहराइच, पटना, असम से होते हुए मणिपुर तक जा रहा है। मानसून ट्रफ के नीचे आने के कारण वातावरण में फिर नमी मिलने लगी है। जिसके चलते बुधवार से मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने लगेगी। विशेषकर रीवा, नर्मदापुरम, जबलपुर संभागों के जिलों में बौछारें पड़ सकती हैं। बता दें कि अगस्त के पहले सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ग्वालियर में 4-5 अगस्त के बीच बारिश हो सकती है।


कहां-कितनी बारिश हुई ?

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, जबलपुर, सागर, इंदौर, भोपाल, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई तथा नर्मदापुरम एवं चंबल संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। बता दें कि सोहागपुर में 3, मेहदवानी, बजाग, गुना, हनुमना, ब्यौहारी में 1 सेमी. पानी गिरा है।


मौसम विभाग का अलर्ट !

मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि अगले 24 घंटों के दौरान शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, चंबल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।


इसके साथ ही रीवा, शहडोल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाड़ा एवं बैतूल जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने यहां येलो अलर्ट जारी किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें