रक्षाबंधन की तिथि को लेकर न हों कन्फ्यूज, जाने किस दिन है शुभ मुहूर्त?



नई दिल्ली: Raksha Bandhan 2022 Date: दुनिया में भारत अपने त्योहारों के लिए एक अलग पहचान रखता है. यूं तो हर त्योहार प्रेम और सद्भावना से जुड़े हैं लेकिन रक्षाबंधन ( raksha bandhan 2022 date in hindu calendar ) का भारत में एक विशेष महत्व है. रक्षाबंधन ( raksha bandhan 2022 muhurat time )एक ऐसा पर्व है, जो भाई-बहन के पावन रिश्ते को समर्पित है. प्रेम की मिठास से भरे इस त्योहार के दिन ( raksha bandhan kab hai ) बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और बदले में रक्षा का वचन लेती हैं. इसके साथ बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना भी करती हैं.


कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन

दरअसल, इस बार रक्षाबंधन को लेकर लोगों के मन में कन्फ्यूजन की स्थिति है. कुछ लोग 11 अगस्त रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त बता रहे हैं तो कुछ 12 अगस्त को. लेकिन हम यहां आपका संशय दूर कर देते हैं. रक्षाबंधन का त्योहार 11 तारीख यानि गुरुवार को ही मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक 11 अगस्त यानि शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा, गुरुवार को ही रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाना है. रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त पूर्वाह्न 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा और 12 अगस्त यानि अगले दिन सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा. जानकारों के अनुसार कोई भी त्योहार उदयातिथि के अनुसार ही मनाया जाता है इसलिए रक्षाबंधन 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

भारतीय इतिहास में रक्षाबंधन का पौराणिक महत्व

आपको बता दें कि भारत में रक्षाबंधन का त्योहार पौराणिक काल से चला आ रहा है. महाभारत में जब शिशुपाल के वध के दौरान श्रीकृष्ण भगवान के उंगली चोटिल हो जाती है तो द्रोपदी अपने पल्लू का किनारा फाड़कर उनकी उंगली में बांधती हैं. तब श्रीकृष्ण द्रोपदी की रक्षा का वचन देते हैं और उनकी लाज बचाकर उसको पूरा भी करते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने