दूषित पानी पीने से 2 लोगों की मौत, 10 से अधिक बीमार अस्पताल में भर्ती



मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह (Damoh) जिले से एक सनसीखेज मामला सामने आया है. यहां दूषित पानी पीने से दो लोगों की मौत होने की खबर है. वहीं 10 से अधिक लोग अभी भी बीमार हैं. जहां की यह घटना है, वह इलाका केंद्र सरकार के जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल का संसदीय क्षेत्र में आता है. उनके इलाके में दूषित पानी पीने की वजह से हुई मौतों ने सबको हिलाकर रख दिया.

उल्टी-दस्त होने के बाद हुई मौत

खंचारी गांव में बीते दो दिनों से लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो रहे हैं. पहले तो हर घर में इस बीमारी के मरीज मिले लेकिन बुधवार को गांव के एक बुजुर्ग और एक महिला ने उल्टी-दस्त की वजह से दम तोड़ दिया. दो लोगों की मौत से पूरे गांव में हड़कंप मच गया. इलाके के स्वास्थ्य अमले को जब इसकी सूचना मिली तोअमला हरकत में आया और अब बीमारों को जिला अस्पताल सहित आसपास के सरकारी अस्पतालों में दाखिल कराया गया. पीड़ितों की माने तो पूरे गांव के लोग अचानक उल्टी दस्त की परेशानी से जूझने लगे. पहले लोगों ने इसे मौसमी बीमारी माना लेकिन जब उल्टी दस्त की शिकायत के बाद दो लोगों की मौत हुई तो सब दहशत में आ गए.

क्या कुएं का पानी पीकर बीमार पड़े लोग

जिले की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने बताया कि गांव में बीमार लोगों की तादात बड़ी थी. उनमें से गंभीर लोगों को जिला अस्पताल भेजा गया, जहां खास वार्ड बनाकर उनका इलाज किया जा रहा है, वहीं गांव में स्वास्थ अधिकारियों व डॉक्टरों को तैनात किया गया है. देर रात तक जारी जांच पड़ताल के बाद स्वास्थ्य अमला ने माना कि दोनों लोगों की मौत दूषित पानी पीने की वजह से हुई है. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने उस कुएं का भी निरीक्षण किया जिसका पानी लोग पीने में उपयोग कर रहे थे. कुएं के आसपासस गंदगी का आलम देखने को मिला. साक्ष्यों के आधार पर डॉक्टरों ने कहा कि कूएं का पानी ही लोगों के बीमार होने की वजह है

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने