इन फिल्मों के संगीत में दिखी दोनों की जुगलबंदी, शिव-हरि की जोड़ी ने सिनेमा जगत में लगाए चार चांद..

भारत के मशहूर संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। अपने खास अंदाज से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संगीत को पहचान दिलाई। हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में पंडित शिवकुमार शर्मा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके साथ ही उन्होंने मनोरंजन जगत में अपनी प्रतिभा का लोह मनवाया। उन्होंने बांसुरी के दिग्गज पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ मिलकर 'सिलसिला', 'लम्हे' और 'चांदनी' जैसी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया था। इन दोनों की जोड़ी को शिव-हरी के नाम से जाना जाता है।

नौ-नौ चूड़ियां गाने का संगीत दिया
शिव-हरि की जोड़ी ने मिलकर चांदनी फिल्म के गाने 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां' का संगीत दिया। यह गाना श्रीदेवी पर फिल्माया गया था। गाना काफी हिट हुआ और आज भी काफी पसंद किया जाता है।

'सिलसिला' का थीम सॉन्ग तैयार किया
पंडित शिवकुमार शर्मा ने 'सिलसिला' फिल्म के थीम सॉन्ग का संगीत भी तैयार किया। 1981 में आई इस फिल्म में अभिनेता अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री जया बच्चन और रेखा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हरिप्रसाद चौरसिया और शिवकुमार शर्मा की जोड़ी ने इस फिल्म को बैकग्राउंड स्कोर प्रदान किया। इस फिल्म के 'ये कहां आ गए हम', 'देखा एक ख्वाब', 'रंग बरसे भीगे चुनरवाली' गाने काफी हिट हुए।

अलग तरह की धुनें तैयार कीं
फिल्म सिलसिला के लिए यश चोपड़ा नया संगीतकार ढूंढ रहे थे। उन्होंने शिवहरि को संगीतकार के रूप में चुना। दोनों ने खुद को साबित कर दिखाया। शिवहरि ने सिलसिला फिल्म के गानों के लिए अलग तरह की धुनें बनाईं। इस फिल्म में लता मंगेशकर और किशोर कुमार के अलावा अमिताभ बच्चन से भी गाने गवाए।

इनके संगीत ने यश चोपड़ा के फ्लॉप करियर में फूंकी जान
सिलसिला के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिलने के बाद यह जोड़ी यश चोपड़ा की फिल्मों के लिए संगीत देने लगी। 1985 में आई 'फासले', 1988 में आई 'विजय' असफल रहीं, लेकिन संगीत हिट रहा। फ्लॉप फिल्मों के दौर से गुजर रहे यश चोपड़ा ने 1989 में ऋषि कपूर, श्रीदेवी और विनोद खन्ना को लेकर 'चांदनी' फिल्म बनाई। फिल्म की रिलीज से पहले ही इस फिल्म के गाने हिट हो गए। शिव हरि के संगीत से फिल्म हिट हुई। इन दोनों के संगीत ने यश चोपड़ा के करियर को फिर पटरी पर पहुंचाया।

आठ फिल्मों में साथ-साथ काम किया
शिवकुमार शर्मा और हरिप्रसाद चौरसिया ने मिलकर कुल आठ फिल्मों के लिए साथ काम किया। इनमें से सात फिल्में यश चोपड़ा ने निर्देशित कीं। 1993 में आई 'साहिबां' इकलौती ऐसी फिल्म थी, जिसे यश चोपड़ा ने नहीं बनाया था। इन दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में संगीत दिया है और अनेक एलबम भी बनाए हैं। शिवहरि की जोड़ी यश चोपड़ा की फिल्मों के संगीतकार के रूप में भी विख्यात रही है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने