No Smoking Day 2022: धूम्रपान छोड़ने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके, आज है 'नो स्मोकिंग डे', - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

No Smoking Day 2022: धूम्रपान छोड़ने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके, आज है 'नो स्मोकिंग डे',

No Smoking Day 2022:
देश में हर साल 9 मार्च को 'नो स्मोकिंग डे' मनाया जाता है। यह खास दिन लोगों को धूम्रपान (smoking) की लत छुड़वाने और सेहत को स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। धूम्रपान करने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं। ये आदत ना सिर्फ फेफड़ों के लिए बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए समस्या की जड़ बन सकती है। ऐसे में अगर आप भी इस लत के शिकार हो गए हैं तो जानें कैसे बिना किसी साइड इफेक्ट के इन आसान टिप्स को अपनाकर आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं।डॉ मनोज गोयल, (निदेशक, पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम) के अनुसार, स्मोकिंग की लत आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। शुरुआती दौर में आप इस लत को छोड़ने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज, इच्छाशक्ति, हेल्दी फूड और अच्छी संगत की मदद ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको इसकी लत लग चुकी है तो इसके लिए डॉक्टर से मिलकर सलाह जरूर लें।

धूम्रपान की लत दूर कर सकते हैं ये उपाय

योगासन डॉ मनोज गोयल की मानें तो फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए स्मोक करने की इच्छा कम होती है। फिटनेस पर ध्यान देने से स्मोकिंग (Smoking) के प्रति क्रेविंग्स कम हो सकती हैं। इसके लिए आप एरोबीक्स या कार्डियो के साथ भुजंगासन, सेतुबंधासन, सर्वांगासन, बालासन की मदद ले सकते हैं।

संगत : सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं तो उस माहौल और संगत से बचें जहां आपका मन दोबारा सिगरेट पीने के लिए करें।

इच्छाशक्ति :अगर आप वाकई सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं तो अपने लिए खुद एक समय सीमा तय करें। उसके बाद भी सिगरेट पीने की तलब लगे, तो लंबी सांस भरते हुए पानी पी लें। ऐसा करने से सिगरेट से आपका ध्यान भटक जाएगा।

भविष्य के बारे में सोचें : जब भी सिगरेट पीने का ख्याल आए तो अपने करियर, परिवार, बच्चों या फिर अपनी सेहत पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव के बारे में सोचें। आपको सिगरेट छोड़ने के अपने निश्चय को और दृण करने में मदद मिलेगी।

नींबू पानी :सुबह उठते ही 2 ग्लास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर उसमें शहद मिलाकर पीने से सिगरेट की लत छूट सकती है।

सौंफ : सिगरेट छोड़ने का सबसे कारगर घरेलू उपाय है सौंफ। जब कभी सिगरेट पीने का मन करे, थोड़ी सौंफ फांक लें।

डॉक्टर की सलाहडॉक्टर की सलाह लेकर निकोटिन का रिपलेसमेंट लेना भी आपको सिगरेट की लत छोड़ने में मदद करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें