omricron : ओम्रिक्रोंन से बचने के लिए करे घरो को sanitize - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

omricron : ओम्रिक्रोंन से बचने के लिए करे घरो को sanitize

कोरोना में आपको साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखना चाहिए. रोजाना घर के दरवाजे, टेबल और हैंडल को अच्छी तरह सैनिटाइज करें. कीटाणु और संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई के इन तरीकों को अपनाएं.
Omicron Coronavirus: कोरोना की तीसरी लहर ने लोगों को परेशान कर दिया है. दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में कोरोना के नए वायरस ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर इस वायरस से लोगों की जंग शुरू हो चुकी है. संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए घर, ऑफिस और अस्पतालों को सैनिटाइज किया जा रहा है. अगर आप घर से बाहर आते जाते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कोरोना से बचने के लिए होम सैनिटाइजेशन कितना जरूरी है. आपको होम क्लीनिंग के लिए सही तरीका अपनाना चाहिए, जिससे संक्रमण को घर आने से रोका जा सके. आज हम आपको कोरोना वायरस और अन्य कीटाणु से बचने के लिए साफ-सफाई का सही तरीका बता रहे हैं. आप इन टिप्स को जरूर फॉलो करें.

घर कोरोना इंफेक्शन से कैसे बचाएं

1- दरवाजे, खिड़की और टेबल कैसे साफ करें- कोरोना काल में वायरस को घर से दूर करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना घर के दरवाजों, खिड़की, टेबल, स्विच बोर्ड, सिंक और दरवाजों के हैंडल अच्छी तरह से साफ करें. आप इन चीजों को साफ करने के लिए डायसोल्युशन का इस्तेमाल करें. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. डायसॉल्यूशन बनाने के लिए 1 मग पानी में 1 चम्मच डिटॉल या 1 चम्मच लाइजॉल डालकर मिक्स कर लें. अब इससे सभी चीजों को साफ करें.

2- घर के फर्श को कैसे साफ करें- नियमित रूप से आपको घर की साफ-सफाई जरूर करनी चाहिए. फर्श पर रोज पोछा लगाएं. घर में फर्श सबसे ज्यादा गंदा होता है. बाहर से आने वाले लोग जूते या सैंडल पहनकर अंदर आते हैं जिससे फर्श वायरस के कॉन्टैक्ट में आता है. फर्श को साफ करने के लिए आप सादा पानी की जगह पानी में लाइजॉल या फिनाइल का इस्तेमाल करें. इससे जर्म्स और वायरस खत्म हो जाते हैं.

3- कार्पेट और पर्दे कैसे साफ करें- घर में कार्पेट और पर्दे भी गंदे होते रहते हैं. रोजाना इन चीजों की सफाई नहीं होती है, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा बैक्टीरिया यहीं जमा होते हैं. अगर आपको घर को वायरस और कीटाणुओं से सुरक्षित रखना है तो कार्पेट और कर्टेन्स की सफाई जरूर करें. आप साबुन के पानी से इन्हें साफ कर सकते हैं. अगर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी अच्छा है. सफाई के बाद इन्हें धूप में अच्छी तरह से सुखा दें.

4- हाथों को कैसे साफ करें- कोरोना से बचने के लिए आपको हाथों की सफाई का भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. घर की सफाई के वक्त या तो ग्लव्स पहनें या सफाई करने के बाद हाथों को करीब 20 सेकेंड तक अच्छी तरह साबुन से धोएं. कोरोना से बचने के लिए आपको हाथों को धोते रहना चाहिए. अगर हाथ नहीं धो पा रहे हैं तो हैंड सैनिटाइज जरूर करें.

5- कचरा उठाने में क्या सावधानी बरतें- कूड़ेदान में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. जब भी आप डस्टबिन को छुएं तो हाथों को अच्छी तरह से साफ जरूर करें. डस्टबिन को खाली करते समय हाथों में ग्लब्स पहन लें. कचरा छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से साफ करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें