चाय साथ गलती से भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकता है नुकसान



वैसे तो इस देश में चाय (Tea) के शौकीन ज्यादातर लोग होते हैं। कुछ लोगों को खाली चाय ही पसंद है तो कुछ लोग चाय के साथ कुछ ना कुछ लेना पसंद करते हैं। ये सच है कि खाली चाय पीने से कई लोगों को एसिडिटी (acidity) की समस्या हो जाती है, किन्‍तु हर चीज चाय के साथ नहीं लेना चाहिए। अगर आप भी चाय के साथ कुछ ना कुछ खाना पसंद करने वालों में से हैं तो आपको इन 5 चीजों को चाय के साथ बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए वरना ये नुकसान भी कर सकती हैं।

आपको बता दें कि ज्‍यादातर आपने देखा जाता हैं कि चाय (Tea) के साथ सबसे ज्यादा लोग बेसन Gram flour() से बनी चीजें कहते हैं, जैसे नमकीन, पकौड़े (Namkeen, Dumplings) या और कुछ, लेकिन यह नहीं जानते कोई यह सेहत को नुकसान पहुँचाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय (Tea) के साथ बेसन की चीजों को खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इससे पाचन संबंधी समस्याएं भी होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) की मानें तो चाय के साथ कच्ची चीजें लेना सही नहीं है। बेसन से बनी चीज़ो के अलावा चाय के साथ सलाद, अंकुरित अनाज या कच्चे फल (Salads, Sprouted Grains, Raw Fruits) भी नहीं खाने चाहिए। चाय पीने के तुरंत बाद ऐसी किसी चीज़ का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो क्युकि हल्दी (Turmeric) में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में क्रिया करके पेट में रासायनिक क्रिया कर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह पेट के लिए नुकसानदायक‍ तत्वों का निर्माण भी कर सकते हैं। अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। लेकिन चाय के साथ भूलकर भी उबले अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय के साथ अंडे (Eggs) का सेवन खतरनाक हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने