CM शिवराज ने आपात बैठक बुलाई; मौसम विशेषज्ञों ने कहा- 48 घटे में तेज बारिश की संभावना;

CM शिवराज ने आपात बैठक बुलाई; मौसम विशेषज्ञों ने कहा- 48 घटे में तेज बारिश की संभावना;


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्वालियर-चंबल इलाके (उत्तरी मध्य प्रदेश) में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र भीषण बाढ़ की चपेट में है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरे पर रवाना होने से पहले मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि उत्तरी मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे में तेज बारिश होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, भिंड, मुरैना और दतिया के कलेक्टरों के अलावा राहत कार्य में लगे एयर फोर्स, NDRF, SDRF, होम गार्ड के अधिकाारियों से बात की। इस दौरान बताया गया कि श्योपुर के विजयपुर-वीरपुर में हालात बिगड़ने से 30 गांवों को खाली कराया जा रहा है। लोगों को बोट और हेलिकॉप्टर से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

शिवपुरी में पानी का स्तर बढ़ने के चलते मड़ीखेड़ा डैम के 10 गेट खोल दिए गए हैं। इससे हालात और खराब होने का खतरा पैदा हो गया है। बारिश की वजह से पूरे ग्वालियर-चंबल अंचल की नदियां उफान पर हैं। इलाके के सभी डैम भर चुके हैं। शिवपुरी डैम से छोड़े गए पानी की वजह से दतिया में सिंध नदी भी उफान पर है। इसी सिंध नदी पर रतनगढ़ माता मंदिर के नीचे पुल बना हुआ था।

सबसे ज्यादा प्रभावित शिवपुरी और श्योपुर जिले हैं। इन दोनों जिलों के 200 से ज्यादा गांव डूबे हैं। कई जगह पर सड़क और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। इसके अलावा ग्वालियर में भी हालात खराब हैं। ग्वालियर जिले में आगरा-मुंबई हाईवे पर पानी आने से आवागमन रोक दिया गया है।

भिंड-मुरैना और दतिया के हालात खराब

बैठक में बताया गया कि भिंड- मुरैना और दतिया के हालात खराब हो रहे हैं। दतिया में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा हालातों पर नजर रखे हुए हैं। मिश्रा ने बाढ़ प्रभावित इलाकों जायजा भी लिया है। बताया गया कि सिंध नदी में बाढ़ आने के कारण भिंड और मुरैना के कई गांव चपेट में आ गए हैं।

अमित शाह ने शिवराज से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से बात की है और हालात के बारे में जानकारी ली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में बाढ़ से हालात खराब हैं। केंद्र सरकार हालातों पर नजर बनाए रखे हैं। राज्य सरकार की मांग के अनुसार राहत कार्य में हर संभव मदद की जा रही है। शिवराज ने गृह मंत्री अमित शाह को एमपी में बाढ़ के दौरान चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी है। शाह ने आश्वस्त किया है कि केंद्र मध्य प्रदेश के साथ है और लोगों को रेस्क्यू करने में जहां, जैसी जो भी आवश्यकता होगी, उसमें केंद्र की तरफ से पूरा सहयोग किया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह में जिले के अधिकारियों से बुधवार सुबह बात की है और ताजा हालात के बारे में जानकारी ली है। मौसम ठीक होने के बाद बाढ़ प्रभावित इलाकों में एयरफोर्स ने भी आज ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने