जरूरत से ज्यादा सोना भी है खतरनाक, हो सकती है ये 5 बड़ी बीमारियां



सभी जानते हैं कि आमतौर पर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे गहरी नींद सोना बहुत जरूरी है। छुट्टी के दिन देर तक सोने का मन ज्यादातर हर व्यक्ति का करता है। लेकिन समस्या तब हो जाती है जब ऐसा करना आपकी आदत में शामिल हो जाए और धीरे-धीरे आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करने लगे। कई लोग ऐसे होते है जो अत्यधिक सोते है और जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। आइए, आपको बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा सोने से कौन सी परेशानियां हो सकती है –


अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में छपी स्टडी के मुताबिक अधिक नींद लेने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं उनमें दिल के रोग होने की संभावना 38 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

-ज्यादा देर तक सोने के दौरान जब शरीर एक जैसी अवस्था में रहता है, तो खून के बहाव में रुकावट आ जाती है और कई बार पीठ में जकड़न की समस्या होती है।

कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने वाले लोग अगर अधिक देर तक सोते हैं तो उन्हें पीठ दर्द , गर्दन, कंधों में दर्द की समस्या हो सकती है।

-सोते समय शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होती, जिस वजह से जरूरत से ज्यादा सोने पर वजन व मोटापा बढ़ने की आशंका अधिक हो जाती है।

-ज्यादा देर सोने से व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर हो जाती है और उसका शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। जर्नल पीएलओएस में छपी एक स्टडी के मुताबिक 9 घंटे से ज़्यादा नींद लेने से व्यक्ति के शरीर में शुगर का खतरा बढ़ जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने