हार्ट को फिट रखने के लिए रोज पिएं लौकी का जूस, तेजी से घटेगा वजन



गर्मियों में लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लौकी का जूस पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती. साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. अगर आप शरीर को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो नियमित रुप से नाश्ते में लौकी का जूस जरूर पीएं.

दिन की शुरुआत हमें सुबह के हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. अगर आप नाश्ते में हेल्दी चीजें खाते हैं तो इससे आपका शरीर पूरे दिन एनर्जेटिक रहता है. हेल्दी रहने के लिए आपका फिट रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपका वजन कंट्रोल में होना चाहिए. अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं तो आप रोज सुबह नाश्ते में लौकी का जूस पी सकते हैं. इससे अपका वजन तेजी से कंट्रोल होगा. साथ ही आपको दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होंगी. लौकी का जूस पीने से पूरे दिन एनर्जी मिलेगी और साथ ही कई बीमारियां भी दूर होंगी. लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर से ग्लाइकोजीन स्तर सही रहता है और मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं.


लौकी के जूस के फायदे


वजन घटाता है- रोज सुबह नाश्ते में लौकी के जूस पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा. लौकी में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है. जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. सेहतमंद रहने के लिए आप रोज 1 गिलास लौकी का जूस पीने की आदत बना लें.


हार्ट के लिए हेल्दी- लौकी का जूस दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर रेगुलेट होता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्‍याएं होने का खतरा भी कम हो जाता है. लौकी से दिल की सेहत अच्छी रहती है.


बॉडी डिटॉक्स - लौकी का जूस अगर आप खाली पेट पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी में ताजगी और एनर्जी बरकरार रहेगी. लौकी के जूस में 98% पानी और एंटी ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर स टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. गर्मियों में लौकी का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है.


कब्ज में आराम- अगर आप पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपको रोज सुबह नाश्ते में लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए. लौकी का जूस पीने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी और इससे आपके पेट को भी फायदा मिलेगा.


गर्मियों में बॉडी हीट कम होगी- कुछ लोगों को गर्मियों में सिरदर्द और अपच की समस्या होने लगती है. आप हीट से बचने के लिए लौकी का जूस पी सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अदरक मिलाकर या अपने हिसाब से नींबू का रस डालकर पी सकते हैं. इससे शरीर को लू लगने से भी बचाया जा सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने