कुश्ती के दंगल में मिली हार तो गीता-बबीता फोगाट की चचेरी बहन रितिका ने की खुदकुशी

 


कुश्ती सर्किट से कुछ चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। भारतीय पहलवान गीता और बबीता फोगाट की चचेरी बहन रितिका फोगाट (Rithika Phogat) ने गुरुवार (18 मार्च, 2021) को कथित तौर पर आत्महत्या (Suicide) कर ली थी है। खबरों के मुताबिक, रितिका ने बुधवार को भरतपुर में कुश्ती (Wrestling) टूर्नामेंट का फाइनल हारने के बाद यह कदम उठाया है। उसकी उम्र महज 17 साल थी।

प्रसिद्ध फोगाट परिवार का हिस्सा रितिका, ने राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला और पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता में अपना हाथ आज़माना चाहती थी। रितिका 14 मार्च को खेले गए फाइनल में 1 अंक से हार गई थीं और नुकसान सहन नहीं कर पाने के बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली थी।

रितिका ने द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर सिंह फोगाट से प्रशिक्षण लिया था, जो टूर्नामेंट में भी मौजूद थे। फोगाट बहनें (गीता और बबीता) नई दिल्ली में आयोजित २०१० राष्ट्रमंडल खेलों में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीतने के बाद घर-घर का नाम बन गईं थी। गीता भारत की पहली महिला पहलवान थीं जिन्होंने CWG में स्वर्ण पदक जीता है और यहां तक कि २०१२ लंदन ओलंपिक में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने गईं थी।

बाद में उनकी छोटी बहन रितु फोगाट एक प्रोफेशनल MMA (मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) फाइटर हैं और वन चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था। उनकी चचेरी बहन विनेश फोगाट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फ्रीस्टाइल पहलवानों में से एक हैं और उनसे टोक्यो ओलंपिक में पदक की भी उम्मीद है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने