TikTok हुआ आउट, अब भारत में लॉन्च हुआ YouTube Shorts, धांसू हैं इसके फीचर - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

TikTok हुआ आउट, अब भारत में लॉन्च हुआ YouTube Shorts, धांसू हैं इसके फीचर

YouTube Shorts launched in India: पिछले कुछ महीनों में देश में कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च हुए हैं. गूगल (Google) ने इस सूची में नया प्लेटफॉर्म जोड़ दिया है. यूट्यूब (youtube) ने शॉर्ट्स लॉन्च किया है जो बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा. यह 15 सेकेंड की वीडियो को बनाने और शेयर करने का प्लेटफॉर्म सबसे पहले भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद दूसरे देशों में लॉन्च किया जाएगा.

पहले बीटा फॉर्म में आएगा

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वे इस बात का एलान करते हुए उत्सुक हैं कि वे यूट्यूब शॉर्ट्स बना रहे हैं जो यूट्यूब पर नया शॉर्ट फॉर्म वीडियो एक्सपीरियंस है जिसकी मदद से वे अपने मोबाइल फोन पर छोटी अवधि के वीडियो को शूट कर सकते हैं.
यूट्यूब शॉर्ट्स देश में आने वाले दिनों के दौरान बीटा फॉर्म में उपलब्ध होगा. कुछ समय के लिए प्रोडक्ट्स को टेस्ट करने के बाद यूट्यूब शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट के स्टेबल वर्जन को रिलीज करेगा. बीटा वर्जन में कुछ फीचर शामिल होंगे. बाकी फीचर्स को पब्लिक या स्टेबल वर्जन में ऐड किया जाएगा.

आने वाले दिनों में ऐ़ड होंगे फीचर्स

ब्लॉग में कहा गया है कि यह प्रोडक्ट का शुरुआती वर्जन है लेकिन वे अभी इसे इसलिए लेकर आ रहे हैं जिससे आप यानी यूजर्स, क्रिएटर्स और आर्टिस्ट की ग्लोबल कम्युनिटी हमारे साथ शॉर्ट्स को बनाने और बेहतर करने के सफर में साथ चल सकें. यूट्यूब का दावा है कि वह आने वाले महीनों में और फीचर्स को ऐड और दूसरे देशों में इसका विस्तार करेगा.
यूट्यूब शॉर्ट्स देखने में टिकटॉक के समान फीचर्स में विकसित हुआ दिखता है. इनमें उसी तरह के फीचर्स नजर आते हैं जैसे म्यूजिक, स्पीड कंट्रोल, टाइमर आदि. इसमें एक मल्टी सेगमेंट कैमरा भी है जो कई वीडियो को साथ में बांधता है.

ट्यूब Shorts की खूबियां

  • इसमें यूजर 15-15 सेकंड के मल्टिपल वीडियोज को मिला भी सकते हैं। 
  • YouTube के पास लाइसेंस्ड म्यूज़िक लाइब्रेरी है जिसमें फ़िल्म और बैकग्राउंड म्यूज़िक हैं। इसका फ़ायदा कंपनी को मिलेगा, क्योंकि यूज़र्स इसे बिना लाइसेंस की चिंता करते हुए यूज कर पाएंगे।
  • रिकॉर्ड करने के लिए यूज़र्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा
  • यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है
  • क्रिएटिव्स ऐड किए जा सकते हैं।
  • एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें