Health Tips: काम के चक्कर में सेहत को न करें नज़रअंदाज़, 5 आसान सी बातें आपको रखेंगी हमेशा फिट

Health Tips: कई बार लोग काम के चक्कर में इतना बिजी हो जाते हैं कि अपनी सेहत का ख्याल भी नहीं रख पाते. घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से आंखों के अलावा पूरे बॉडी पॉश्चर पर बुरा असर पड़ता है. जिन लोगों की सिटिंग जॉब नहीं होती वो भी कई बार खाने-पीने में लापरवाही करते हैं जिससे उनकी हेल्थ भी खराब होने लगती है. सेहत का ख्याल ना रखने से लोगों को मोटापा, डायबिटीज, सर्वाइकल पेन, स्पॉन्डलाइटिस, कमजोर आंखें, सिर दर्द और तनाव जैसी बीमारियां घेरने लगती हैं.

काम के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ करना सही नहीं. अगर स्वास्थ्य ही अच्छा नहीं रहा तो उसका असर काम पर पड़ेगा. अच्छी तरह नौकरी या बिजनेस करने के लिये मेंटल और फिजिकल फिटनेस दोनों जरूरी है. इसलिये काम को प्रिफरेंस दें लेकिन उस चक्कर में अपनी हेल्थ ना खराब करें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसी आसान आदतें जिनको अपनाकर आप खुद को फिट रख सकते हैं. खास बात ये है कि इनके लिये ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं. बस इन हैबिट्स को रूटीन में शामिल करिये और फिट रहिये.

1-खूब पानी पीना है जरूरी- पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो जाती है इसलिये दिन में 3-4 लीटर पानी पीने की आदत बना लें. इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है. चेहरे पर चमक रहती है और कब्ज जैसी समस्या से बचे रहते हैं. अपने काम करने वाली जगह पर हर वक्त एक बॉटल पानी रखें. ये पानी स्टील, ग्लास या तांबे की बॉटल में हो तो और भी अच्छा है.

2-हैवी एंड हेल्दी ब्रेकफास्ट- अगर दिनभर बॉडी मशीन को सही रूप से चलाना है तो सुबह ही उसमें अच्छी तरह तेल-पानी डाल दें. कहने का मतलब है कि घर से ब्रेकफास्ट अच्छी तरह करके निकले. अगर सुबह कम टाइम रहता है तो जल्दी जगने की आदत डालें लेकिन तसल्ली से हेल्दी ब्रेकफास्ट करें. सुबह का अच्छा नाश्ता पूरे दिन एनर्जी देता है. नाश्ते में ओट्स, दलिया, फ्रूट्स, दूध, ड्राईफ्रूट्स या कम तेल में बने परांठा सब्जी भी ले सकते हैं.

3-घर का खाना और हेल्दी स्नैक्स- 9 से 10 घंटे के वर्क शेड्यूल में हर कोई कम से कम एक टाइम खाना चाहे वो ब्रेकफास्ट हो, लंच हो या डिनर जरूर खाता है. कोशिश करें कि ये मेन मील घर का बना हो. हर दिन बाहर का खाना खाने से कई बीमारियां होने के चांस रहते हैं. इसके अलावा काम करने के दौरान कुछ मंचिंग का मन करे या ब्रेक लेने का मन करे तो उसके लिये हेल्दी स्नैक्स रखें. ड्राइफ्रूट्स, रोस्टेड चना या दूसरे सीड्स, फ्रूट्स या सैलेड अपने साथ रखें. इससे आपकी भूख भी मिटेगी और फिट भी रहेंगे

4-काम के दौरान करें स्ट्रैचिंग- काम के टाइम एक्सरसाइज करना तो मुश्किल है लेकिन स्ट्रेचिंग की जा सकती है. 2-3 घंटे के बाद ब्रेक लें और थोड़ा बॉडी को हिलायें. कुर्सी पर बैठे बैठे थोड़ा हाथ-पैर और गर्दन को स्ट्रैच करें. इससे शरीर में स्टिफनेस नहीं रहती है. शरीर को थोड़ा एक्टिव रखने से गर्दन, कंधे और आंखों की मसल्स पर जोर कम पड़ता है जिससे सर्वाइकल और स्पॉंन्डलाइटिस जैसी बीमारी नहीं होती.

5-टेंशन फ्री होकर करें काम- काम का तनाव सबके सिर पर होता है लेकिन उसकी वजह से स्ट्रैस लेने की जरूरत नहीं. तनाव से प्रोडक्टिविटी और कम होती है. इसलिये टेशन फ्री होकर काम करें. टाइम मैनेजमेंट करना सीखें. फैमिली और वर्क लाइफ को बैलेंस रखें. टेंशन से कई तरह की बीमारियां हो जाती है इसलिये काम को काम की तरह करें तनाव की तरह नहीं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने