Coronavirus Vaccine: तीन महीने बाद दुनियाभर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगी यह वैक्सीन

 


दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 3.20 करोड़ पार कर चुका है, जबकि नौ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि बड़ी संख्या में लोग इससे ठीक हुए हैं और वर्तमान में करीब 75 लाख मामले ही एक्टिव हैं। कोरोना की वैक्सीन का सभी को इंतजार है। कई वैक्सीन तैयार की जा चुकी है, लेकिन जनसाधारण के बीच टीकाकरण के लिए अबतक उपलब्ध नहीं है। रूस ने सबसे पहले वैक्सीन बनाने का दावा किया था और 12 अगस्त को वैक्सीन का पंजीकरण करा दुनिया को चौंका दिया था। बाद में चीन ने भी ऐसा ही दावा किया। जहां तक इसकी उपलब्धता की बात है तो चीनी दवा कंपनी सिनोवैक ने दावा किया है कि उसके द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में दुनियाभर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगी।

चीन कंपनी सिनोवैक ने गुरुवार को अगले साल तक कोरोना की वैक्सीन के तैयार हो जाने का दावा किया है। सिनोवैक ने कहा कि उसके द्वारा विकसित की जा रही कोरोना की वैक्सीन साल 2021 की शुरुआत में अमेरिका समेत दुनिया भर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगा। सिनोवैक कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी यिन वीडोंग ने यह जानकारी दी है। 

वीडोंग ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे और अंतिम चरण के लिए तैयार है। अगर 'कोरोनावैक' टीका तीसरे और अंतिम चरण के ह्यूमन ट्रायल में खरा उतरता है तो इसे अमेरिका में बेचने के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा नियामक 'यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन' के पास आवेदन किया जाएगा।

यिन वीडोंग ने कहा, 'हमारा उद्देश्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य सहित पूरे विश्व को टीका उपलब्ध कराना है।' मालूम हो कि पिछले दिनों चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) और सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड ने बताया था कि चार अन्य देशों ने अपने यहां चीन में बने कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। इसमें सर्बिया और पाकिस्तान जैसे देश भी शामिल हैं। 

इससे पहले गुरुवार को अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भी दावा किया कि उसने कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में एक और सफलता हासिल कर ली है। कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के नागरिकों से ट्रायल के लिए पंजीकरण करवाने की अपील की है। 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने