अंडे से ज्‍यादा प्रोटीन होता है इन 5 सस्‍ते शाकाहारी फूड्स में, जानिए

Healthy Diet Tips: इसमें कोई शक नहीं है कि अंडे प्रोटीन के अच्‍छे स्रोत हैं. मगर जो लोग अंडे का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं उनको सस्‍ते शाकाहारी प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करके अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होती है. आमतौर पर लोग मसल्‍स बढ़ाने, त्‍वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अंडा खाना पसंद करते हैं क्‍योंकि अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही सस्‍ता और अच्‍छा स्रोत माना जाता है, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे शाकाहारी फूड्स बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.

सफेद चने का सेवन करें
आमतौर एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जैसे सफेद चने या छोले. इसके 1/2 कप में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. सफेद चनों का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे सफेद चने का सलाद या सूप.

मसूर की दाल का सेवन करें
मसूर की दाल प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है. आधा कप दाल में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. मसूर की दाल कई किस्‍मों और रंगों की होती हैं जैसे भूरा, हरा, काला, पीला, लाल और नारंगी आदि. ये दाल दूसरी दालों की तुलना में जल्दी पक जाती है, जिससे इसको पकाने से पहले भिगोने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आप इसका सेवन कुछ इस प्रकार भी कर सकते हैं जैसे वेजी बर्गर में ब्राउन दाल, सलाद में हरी दाल और मसालेदार करी में लाल दाल ट्राई करें.

कद्दू के बीजों का सेवन करें
कद्दू यानि कि सीताफल आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन इससे भी ज्‍यादा इसके बीज आपकी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. यह पुरुषों के लिए बेहद उपयोगी होती है. लगभग 30 ग्राम कद्दू के बीजों में 8 ग्राम से ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा यह आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम का एक बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. इसे आप चाहें तो दलिया में डालकर भी खा सकते हैं.

आलमंड बटर का सेवन करें
आलमंड बटर भी प्रोटीन का एक उत्तम स्रोत माना जाता है. आलमंड बटर के 2 बड़े चम्मच में 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. व्यायाम करने से पहले यह एनर्जी का एक बहुत अच्‍छा जरिया होता है. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं- इसके लिए आपको बादाम को ब्लेंडर करना होगा, इसके अलावा आप दालचीनी, जायफल, वेनिला अर्क, या करी पाउडर के साथ भी इसको ब्‍लेंड कर सकते हैं.

क्विनोवा का सेवन करें
यह एक साबुत अनाज होता है. एक कप क्विनोवा में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. यह अधिक मात्रा में फाइबर से भरपूर होता है. जो आपकी आंतों को हेल्‍दी रखने का काम करता है. यह नेचुरल रूप से ग्‍लूटेन फ्री होता है. क्विनोवा को चावल की तरह पकाया जाता है. आप इसे सलाद के साथ भी खा सकते हैं.

ज्यादा प्रोटीन फूड खाने के नुकसान
प्रोटीन आपके शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्‍व माना जाता है. यह आपकी मसल्‍स, बालों और शरीर के कई अंगों को आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद करता है. लेकिन अगर आप प्रोटीन का बुहत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड की समस्या पैदा हो सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार प्राकृतिक रूप प्राप्त प्रोटीन अधिक फायदेमंद होता है, प्रोटीन सप्‍लीमेंट का सेवन आपको सोच-समझकर ही करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने