IRCTC Indian Railway: अब IRCTC से आधार को वेरिफाई कराना हुआ अनिवार्य, मिलेंगे कई फायदे

IRCTC Indian Railway: रेलवे आए दिन खुद में बदलाव कर रही है, इसी बीच रेलवे की तरफ से एक और बड़ा बदलाव किया गया है लेकिन उससे पहले हम ये जान लें कि क्या आपको पता है कि रेलव टिकटों की बुकिंग की भी लिमिटेशन होती है. महीने में एक यूजर आईडी से 6 से अधिक टिकटों की बुकिंग नहीं की जा सकती है. लेकिन अब रेलवे ने इसे बदल दिया है. जी हां, अब महीने भर में आप 12 टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं लेकिन इसके लिए रेलवे ने थोड़ा बदलाव किया है. इसके लिए यूजर को IRCTC पर जाकर My Profile में Aadhaar KYC में जाकर खुद को वेरिफाई करवाना होगा. यह वेरिफिकेशन ओटीपी के जरिए होता है.
आधार वेरिफिकेशन के लिए IRCTC की Link Your Aadhaar सेक्शन में जाएं. इसके बाद यहां एक पेज खुलेगा. यहां आपसे मांगी जानकारी को इसमें सबमिट करें और सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर दें. अब आपके फोन पर जो ओटीपी आएगा उसे इसमें सबमिट कर आगे बढ़ जाएं. ऐसा करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे और यहां आपको आपकी केवाईसी से जुड़ी जानकारी दिखेंगी. इसे अपडेट कर दें. इसके बाद आपका आधार आपके IRCTC अकाउंट से वेरिफाई कर दिया जाता है. 
इसके बाद पैसेंजर के नाम की जानकारी आप अपने प्रोफाइल के जरिए मोडिफाई मास्टर लिस्ट में जाकर सबमिट करें. इसके बाद यहां प्रक्रिया पूरी करने के बाद पैसेंजर की जानकारी मास्टर लिस्ट में ऐड हो जाएगी. इसके बाद इनके भी आधार को वेरिफाई कराने के लिए पहले वाली प्रक्रिया का ही इस्तेमाल करना होगा. बता दें कि सही जानकारी भरे जाने पर ही आधार वेरिफिकेशन हो पाएगा.
बता दें कि ट्रैवल करने वाले पैसेंजर की IRCTC आईडी और आधार दोनों ही वेरिफाइड होने चाहिए. बुकिंग करने के लिए आपको Aadhar Verifid Saved Passenger List पर क्लिक करना होगा. इशके बाद आप अपने मन मुताबिक ट्रेन का चयन कर सकते हैं. इसमें यात्रा की तारीख से जुड़ी जानकारियों को भर दें. अब पैसेंजर की जानकारी को My Saved Passenger लिस्ट पर क्लिक करें और राइट साइड पैनस से आधार वेरिफाइड पैसेंजर को सिलेक्ट करें. ऐसा करने के साथ ही आपकी सारी जानकारी ऑटोमैटिक तरीके से रिजर्वेशन फॉर्म में सबमिट हो जाएगी और आपी टिकट बुकिंग प्रोसेस को आगे बढ़ा दिया जाएगा. साथ ही बुकिंग डिटेल का रिव्यू कर पेमेंट करें आपका टिकट बुक हो जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने