IIT खड़गपुर ने बनाई ऐसी सुई, जिससे इंजेक्शन लगाए जाने पर नहीं होगा दर्द

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़कपुर (Kharakpur) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी माइक्रोनीडल (Micro needle) या सूक्ष्म सुई तैयार की है जिसकी सहायता से मरीज को बिना किसी दर्द के दवा दी जा सकेगी. यानी इस सुई की सहायता से किसी दवा को मरीजों में इंजेक्ट करने में मदद मिलेगी.
इंस्टीट्यूट के इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने शनिवार को बताया कि इस सुई की मोटाई को ही कम नहीं किया गया बल्कि उसकी मजबूती भी बढ़ाई गई है ताकि सुई को शरीर के किसी भी हिस्से में लगाने के दौरान वह टूट ना जाए.
यह सुई दर्द रहित इसलिए है क्योंकि त्वचा की नसों में जाने पर दर्द की प्रतिक्रिया नहीं होती. उन्होंने बताया कि आगे जाकर इस माइक्रोनीडल का इस्तेमाल कोरोनावायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) के लिए भी किया जा सकता है.

बिना दर्द के दी जा सकेगी दवा

इस रिसर्च के मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर तरुण कांति भट्टाचार्य (Tarun Kanti Bhattacharyya) ने कहा कि ‘हमने काफी मजबूती वाली ग्लास कार्बन माइक्रोनीडल तैयार की है, जो त्वचा की प्रतिरोध शक्ति का सामना कर सकती है. दवा के प्रवाह को नियंत्रित और सटीक तरीके से बढ़ाने के लिए इस सुई की आयनिक पॉलिमर मेटल कम्पोजिट मेम्ब्रेन आधारित माइक्रोपंप डिजाइनिंग की गई है.’
उन्होंने कहा कि एक बेहतर सुई का निर्माण करने के लिए कई तरह की रिसर्च की गई हैं, जिससे मरीज को बिना किसी दर्द के दवा दी जा सके. उन्होंने बताया कि इसका इस्तेमाल जानवरों पर भी किया गया है और उनपर इसका परीक्षण सफल रहा है. शोधकर्ताओं ने भारत में इसके पेटेंट के लिए आवेदन कर दिया है और इस शोध को IEEE और नेचर जर्नल में भी पब्लिश कर दिया है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने