Coronavirus: क्या मच्छरों के काटने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? रिसर्च में ये बात आई सामने

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसके फैलने के तरह-तरह के कारण सामने आ रहे हैं. इस बीच शोधकर्ताओं ने यह भी रिसर्च किया है कि क्या कोरोना वायरस मच्छरों से एक-दूसरे में फैल सकता है? इस रिसर्च में सामने आए नतीजे वैज्ञानिकों के लिए काफी राहत भरे हैं.
शोधकर्ताओं ने यह साफ किया है कि खतरनाक कोरोना वायरस मच्छरों द्वारा लोगों तक नहीं पहुंच सकता है. कोरोना वायरस को लेकर ढेरों रिसर्च हो रहे हैं कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में किन-किन जरियों से फैल सकता है. अमेरिका की कंसास स्‍टेट यूनिवर्सिटी ने मच्छरों वाला अध्‍ययन किया है.
Advertisement Advertisement Advertisement

यूनिवर्सिटी की एक टीम ने ये सोचा था कि क्या कोई मच्छर यदि कोरोना संक्रमित मरीज को काट ले और फिर वही मच्छर किसी निगेटिव व्यक्ति को काट ले तो उसमें भी कोरोना वायरस पहु्ंच जाएगा? यानि कि क्‍या मच्‍छर कोरोना वायरस का Transmission करने में सक्षम हैं? क्‍या वे इसे एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचा सकते हैं?
इस अध्‍ययन में उपरोक्त  सवालों के जबाव न में आए हैं. सार्स-सीओवी-2 के मच्छरों द्वारा ट्रांसमिट किए जाने की क्षमता पर की गई पहली जांच से यह सामने आया है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह कहा है कि भले ही मच्छर वायरस को प्रसारित नहीं कर सकते हैं. लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए निर्णायक डेटा देने वाला पहला रिसर्च उनका है.
यह अध्ययन मच्छर की तीन प्रजातियों पर किया गया है, जो व्यापक रूप से पाई जाती हैं. ये एडीज एजिप्टी, एडीस अल्बोपिक्टस और क्यूलेक्स क्विनकैफैसिअसस हैं. कोरोना वायरस की उत्पत्ति करने वाले देश चीन में तीनों ही प्रजातियां मौजूद हैं. अध्ययन में सामने आया कि मच्छरों की ये तीनों प्रजातियां वायरस को दोहराने का ताकत नहीं रखती हैं, इसलिए इसे मनुष्यों में प्रेषित नहीं कर सकतीं.
और नया पुराने