Common Mistakes While Wearing Face Masks: मास्क पहनते समय अधिकांश लोग करते हैं ये गलतियां, जानें इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियां

Common Mistakes While Wearing Face Masks: पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है, इस वायरस (Virus) के प्रसार की रोकथाम के लिए लगभग सभी देशों द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. आलम तो यह है कि तमाम कोशिशों के बावजूद कोविड-19 का प्रकोप (COVID-19 Outbreak) थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालांकि इस संक्रमण से बचने के लिए लगातार लोगों से मास्क (Mask) पहनने की अपील की जा रही है और लोग संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए फेसमास्क (Face Mask) का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, लेकिन क्या हर कोई मास्क सही तरीके से पहनता है? क्या हर कोई मास्क से जुड़ी जरूरी सावधानियों को बरत रहा है?
कोरोना काल (Corona Crisis) में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य माना जा रहा है, इसलिए लोगों से अपील की जा रही है कि घर से निकलते समय हमेशा अपने मुंह पर मास्क लगाकर रखें, लेकिन ज्यादातर लोग मास्क पहनते समय कई गलतियां (Common Mistakes While Wearing Masks) करते हैं, जिनके बारे में जानना और मास्क के इस्तेमाल से जुड़ी सावधानियों का पालन करना जरूरी है.
न करें ये गलतियां-
  • मास्क के भीतर और बाहर स्पर्श न करें.
  • मास्क को अपनी नाक से नीचे न जाने दें.
  • बात करते समय मास्क को मुंह से न हटाएं.
  • गंदे, गीले या फटे मास्क का इस्तेमाल न करें.
  • वॉल्व लगे मास्क का उपयोग करने से बचें.
और नया पुराने