ई-पासपोर्ट के लेकर सरकार ने बनाया बड़ा प्लान, देगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली: भारत सरकार अगले वर्ष से ई-पासपोर्ट (E-Passport) जारी करने जा रही है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोप्रोसेसर (Electronic Microprocessor) लगा हुआ होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया है. सरकार द्वारा एक घंटे के अंदर 20,000 ई-पासपोर्ट जारी करने का ट्रायल पूरा किया जा चुका है. 
ई-पासपोर्ट जारी करने के लिए सरकार एजेंसी की सहायता लेगी, जो इसके लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेगी. ई-पासपोर्ट के लिए दिल्ली और चेन्नई में डेडिकेटेट यूनिट स्थापित की जाएंगी, जहां से प्रति घंटे 10,000 से 20,000 ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट के लिए नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर (NIT) ने विदेश मामलों के मंत्रालय (MEA) को प्रपोजल रिक्वेस्ट (RFP) भेजा है, जिसमें आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए एक एजेंसी का चयन करने के लिए कहा गया है. 
रिपोर्ट के अनुसार, 'ई-पासपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए बिल्कुल अलग तरह के सेटअप की आवश्यकता होगी. चूंकि ई-पासपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सिक्योरिटी से लैस होगा, जिसे आवश्यकता पड़ने पर कभी भी ट्रैक किया जा सके. इसकी सुरक्षा व्यवस्था बेहद उच्चस्तरीय होगी.' मौजूदा दौर में भारत सरकार बुकलेट की शक्ल में पासपोर्ट जारी करती है, जिसमें यात्रा की डिटेल्स होती है. इन पासपोर्ट में भी सुरक्षा के सभी इंतजाम होते है, इसके बाद भी फेक पासपोर्ट की खबरें सामने आती रहती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने