चीन: ब्राजील से आए चिकन में मिला कोरोना, इक्वाडोर से आए झींगे में भी संक्रमण का दावा

चीन ने कोरोना वायरस को लेकर हैरान करने वाला दावा किया है। चीन ने कहा है कि ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन में कोरोना वायरस पाया गया है। इससे पहले इक्वाडोर से आयातित झींगे में भी कोरोना पाया गया था।

चीन के शेंजेन शहर में ग्राहकों से कहा गया है कि वे आयातित फ्रोजन खाने को खरीदने के समय सावधानी बरतें, क्योंकि हाल ही में ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन विंग में कोरोना वायरस पाया गया है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते चीन ने जून में ब्राजील समेत कई देशों से मांस के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, जल्द ही इस निर्णय को वापस ले लिया गया। वहीं, बताया गया है कि इस पॉजिटिव नमूनों को मांस की सतह से लिया गया है, जबकि पहले अन्य चीनी शहरों में पॉजिटिव मामलों के नमूने आयातित फ्रोजन समुद्री भोजन के पैकेजिंग की सतह से मिले थे।

शेंजेन के लोकल डिजीज कंट्रोल सेंटर (सीडीसी) ने नियमित जांच के दौरान ब्राजील से भेजे गए चिकन का नमूना लिया था। जांच करने पर इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इस पैकेट के रजिस्ट्रेशन नंबर से पता चला है कि यह चिकन ब्राजील के दक्षिणी राज्य सांता कैटरिना के अरोरा एलिमेंटोस संयंत्र से आया था।

चीन सरकार ने अपने बयान में कहा, ब्राजील से चिकन के साथ भेजे गए दूसरे खाद्य सामाग्रियों के नमूने निगेटिव पाए गए हैं। हालांकि, अभी तक ब्राजील की तरफ से इस पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

बयान में कहा गया, इस प्रोडक्ट के संपर्क में आए लोगों और इससे संबंधित प्रोडक्ट की जांच की गई है, इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। साथ ही कहा गया, ग्राहकों को आयातित फ्रोजन फूड और समुद्री खाने को खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

इससे पहले, चीन के शानदोंग प्रांत के उत्तरी शहर यांताई में कोविड-19 के लिए आयातित फ्रोजन सी फूड के तीन पैकेजिंग नमूनों का परीक्षण करने पर उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार को अपने आधिकारिक वीबो अकाउंट पर इसकी जानकारी दी।

वहीं, राज्य मीडिया ने बुधवार को कहा कि चीन के अनहुई प्रांत के वुहु शहर में इक्वाडोर से आए फ्रोजन झींगे के पैकेट की सतह से लिए गए नमूने की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई। 



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने