Big Butterfly Month 2020: तितलियों पर ऑनलाइन माध्यम से सितंबर में आयोजित होगा अखिल भारतीय कार्यक्रम

पणजी, 29 अगस्त: जैव विविधता संरक्षण के लिए भारत में काम करने वाले 30 से अधिक संगठन साथ मिलकर 5 सितंबर से तितलियों पर एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे. कार्यक्रम के एक आयोजक ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 20 सितंबर तक चलने वाले 'बिग बटरफ्लाई मंथ इंडिया 2020' नामक इस कार्यक्रम के दौरान तितलियों पर ऑनलाइन कार्यशालाएं, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतियोगिताएं इत्यादि आयोजित की जाएंगी.
कार्यक्रम के समन्वयक और गोवा स्थित संस्था पर्यावरण शोध एवं संरक्षण प्रतिष्ठान (एफईआरसी) के अध्यक्ष पराग रंगनेकर ने कहा, "भारत में आयोजित होने वाले अपनी तरह के इस अनोखे कार्यक्रम के लिए तितलियों के विशेषज्ञ, इस विषय में रुचि रखने वाले लोग और देशभर की संस्थाओं ने हाथ मिलाया है." उन्होंने कहा, "इस कार्यक्रम के तहत देशभर में तितलियों की संख्या गिनना, ऑनलाइन कार्यशालाएं, फोटोग्राफी और विडियोग्राफी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी."
रंगनेकर ने कहा, "जैव विविधता और उसके संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले 30 से अधिक संगठन साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन करेंगे." आयोजन में भाग लेने वाली संस्थाओं में बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस), राष्ट्रीय जीव विज्ञान केंद्र (एनसीबीएस) और देहरादून स्थित तितली न्यास प्रमुख हैं. उन्होंने कहा कि कार्यकर्म के माध्यम से लोगों को तितलियों के प्रति जागरूक किया जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने