मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति पहली बार 100 अरब डॉलर के पार, मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्‍यक्ति

नई दिल्‍ली। फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की शुद्ध संपत्ति पहली बार 100 अरब डॉलर से अधिक हो गई है। फेसबुक इंक द्वारा टिकटॉक की प्रतिस्‍पर्धा में पेश किए गए नए फीचर रील्‍स के बाद कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आया है। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक 36 वर्षीय जुकरबर्ग ने टेक दिग्‍गजों जेफ बेजोस और बिल गेट्स की श्रेणी में अपना स्‍थान बनाया है। फेसबुक में जुकरबर्ग की 13 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है और उनकी अधिकांश संपत्ति इसी से जुड़ी हुई है।
अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति इस साल खूब बढ़ी है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से अधिक लोग ऑनलाइन आए हैं। अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के बावजूद फेसबुक की संपत्ति में बहुत तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। इस साल जुकरबर्ग की संपत्ति में 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं दूसरी ओर अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस की संपत्ति 75 अरब डॉलर बढ़ी है।
अमेरिका की पांच सबसे बड़ी टेक कंपिनयों- एप्‍प्‍ल, अमेजन, अल्‍फाबेट, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प- का वर्तमान में बाजार पूंजीकरण अमेरिका की जीडीपी के 30 प्रतिशत के बराबर है। हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय के गैराज में 2004 में फेसबुक की शुरुआत करने वाले जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी योजना अपने पूरे जीवन के दौरान फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर दान करने की है।
भारत के मुकेश अंबानी की संपत्ति भी इस साल 22 अरब डॉलर बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक और सिल्‍वर लेक जैसी दिग्‍गज कंपनियों द्वारा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो में निवेश करने के बाद संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी की वर्तमान में कुल संपत्ति 80.3 अरब डॉलर है और वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं।

दुनिया के टॉप-10 अरबपति

रैंक नामकुल संपत्तिदेशइंडस्‍ट्री
1 जेफ बेजोस 187 अरब डॉलरअमेरिकाटेक्‍नोलॉजी
2बिल गेेेेट्स121 अरब डॉलरअमेरिकाटेक्‍नोलॉजी
3मार्क जुकरबर्ग102 अरब डॉलरअमेरिकाटेेेेेेेेेेेक्‍नोलॉजी
4मुकेश अंंबानी80.4 अरब डॉलरभारतएनर्जी
5बर्नार्ड अरनॉल्‍ट80.2 अरब डॉलरफ्रांसकंज्‍यूमर
6वॉरेन बफे 79.2 अरब डॉलर अमेरिकाविविध
7स्‍टीव बिलमर 76.4 अरब डॉलरअमेरिकाटेक्‍नोलॉजी
8लैरी पेेेज71.3 अरब डॉलर अमेरिका टेक्‍नोलॉजी
9सेेेेेरगी ब्र‍ि‍न 69.1 अरब डॉलर अमेरिकाटेक्‍नोलॉजी
10एलन मस्‍क 68.7 अरब डॉलर अमेरिका टेक्‍नोलॉजी

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने