कैसे मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश - sach ki dunia

Breaking

कैसे मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस को उल्लास और उत्साह के साथ  15 अगस्त को मनाया जाएगा। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस मनाने के दौरान आवश्यक नियमों का पालने करने के निर्देश दिए हैं, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिग, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन, बड़ी संख्या में इक्ट्ठा ना होना आदि इसमें शामिल हैं। गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।
मंत्रालय के अनुसार, सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, राष्ट्रगान बजेगा, प्रधानमंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस का भाषण होगा और इसके बाद गुब्बारों को आसमान में पानी छोड़ा जाएगा।  15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में जो एट होम कार्यक्रम होता है उसमें भी इस बार नियमों का ध्यान रखा जाएगा। इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम को कोविड वॉरियर्स को समर्पित किया जाएगा।
गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और केन्द्र शासित राज्यों को 15 अगस्त को लेकर गाइडलाइन्स भेज दी हैं, जिनमें राजधानी, जिला, ब्लॉक स्तर पर किस तरह कार्यक्रम मनाया जा सकता है।