टेक & ऑटो337 ऐप्स में मौजूद खतरनाक एंड्रॉयड मालवेयर चुरा सकता है आपका बैंकिंग डेटा - sach ki dunia

Breaking

टेक & ऑटो337 ऐप्स में मौजूद खतरनाक एंड्रॉयड मालवेयर चुरा सकता है आपका बैंकिंग डेटा

BlackRock, Android Malware, Password, Credit Card, malware, android, mobile app: इन दिनों ऐसा देखा जा रहा है कि एंड्रॉयड मैलवेयर अक्सर गूगल के ऐप रिव्यू प्रॉसेस दरकिनार कर देते हैं. कुछ दिन पहले ही जोकर एंड्रॉयड मैलवेयर के बारे में जानकारी मिली थी, वहीं अब एक ऐसे एंड्रॉयड मैलवेयर की पहचान हुई है जो जीमेल, अमेजन, नेटफ्लिक्स और उबर जैसे ऐप्स से बैंक खाते के बारे में जानकारी चोरी कर रहा था.
इस मैलवेयर ने कुल 337 एंड्रॉयड ऐप्स को शिकार बनाया है. बैंकिंग डाटा चोरी करने वाले इस नये एंड्रॉयड मैलवेयर का नाम BlackRock है. इसके बारे में सबसे पहले मोबाइल सिक्योरिटी फर्म ThreatFabric ने जानकारी दी थी.
अब एक ऐसे एंड्रॉयड मैलवेयर की पहचान हुई है जो जीमेल, अमेजन, नेटफ्लिक्स और उबर जैसी ऐप्स के जरिये आपके बैंक खाते से जुड़ी जानकारी चोरी कर रहा था. इस मैलवेयर ने कुल 337 एंड्रॉयड ऐप्स को अब तक शिकार बनाया है. zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक, इस एंड्रॉयड मैलवेयर का नाम BlackRock है जिसके बारे में सबसे पहले मोबाइल सिक्योरिटी फर्म ThreatFabric ने जानकारी दी है.
BlackRock ऐसे चोरी होता है यूजर्स का डाटा
BlackRock मैलवेयर strain Xerxes के सोर्स कोड पर आधारित है यानी यह मैलवेयर किसी ऐप में लॉगिन करने के दौरान ही डाटा चोरी करता है. आसान शब्दों में बताएं तो जैसे आप अपने फोन में मौजूद किसी बैंकिंग ऐप में पासवर्ड या यूजर आईडी डालकर लॉगिन करते हैं, तो यह मैलवेयर उसे रिकॉर्ड करता है. यह मैलवेयर जिस टेक्नीक से डाटा चोरी करता था उसे overlays कहा जाता है.
आपको कितना नुकसान कर सकता है यह मैलवेयर
  • BlackRock मैलवेयर आपके फोन में आये हुए SMS में बदलाव कर सकता है.
  • आपके नंबर से फर्जी SMS की डिलीवरी कर सकता है.
  • किसी भी ऐप को आसानी से बिना आपकी परमिशन के ओपन कर सकता है.
  • कीबोर्ड पर आप जो भी टाइप करते हैं, उसे रिकॉर्ड करने में यह सक्षम है.
  • यह मोबाइल एंटीवायरस ऐप का विज्ञापन भी शो करता है.
  • इनके अलावा, गैरजरूरी पुश नोटिफिकेशन यह मैलवेयर दिखाता है.