गर्मियों में एनर्जी ड्रिंक करता है गंभीर बीमार, इन पांच चीजों के सेवन से होंगे चमत्कारी फायदे

Health Care Tips: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. इस मौसम में लोग अपने शरीर को तरोताजा रखने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. गर्मियों में एनर्जी ड्रिंंक्स की खपत तेजी से बढ़ जाती है. हर मोहल्ले चौराहे की दुकानों पर एनर्जी ड्रिंक्स धड़ल्ले से बिकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एनर्जी ड्रिंक्स आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.
एक शोध से पता चला है कि एनर्जी ड्रिंक्स का अधिक सेवन मानसिक समस्याओं, रक्तचाप, मोटापा और किडनी की समस्या को पैदा कर सकता है. शोध के अनुसार, एनर्जी ड्रिंक्स शरीर के लिए इतना नुकसानदेह है कि उनमें कैफीन की अधिक मात्रा होने से युवाओं एवं बूढ़ों में हार्ट बीट की समस्या पैदा हो जाती है.

इसके अलावा एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्याए भी हो सकती है. इसमें तौरीन नामक एक तत्व मिलाया जाता है, जो कैफीन के प्रभाव को बढ़ाता है. जो लोग शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक्स पीते हैं, वे इसके प्रभाव में अधिक शराब भी पी जाते हैं. गर्भवती महिलाओं तथा 18 से कम उम्र के युवाओं के लिए एनर्जी ड्रिंक्स खास तौर पर अधिक नुकसानदेह होते हैं. इनकी जगह पर आप ये पांच हेल्दी चीज ले सकते हैं.
गेहूं का सेवन: यह विटामिन ए, सी, ई, बीटा कैरोटीन, एमिनो एसिड और कैल्शियम से समृद्ध होता है. विटामिन बी, विशेष रूप से बी 12, अयरन और मैग्नीशियम ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में आश्चर्यजनक कार्य करते हैं.
नट: ये प्रोटीन से समृद्ध होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर कर देते हैं. अखरोट और बादाम मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.
केला: इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, और फास्फोरस समेत इलेक्ट्रोलाइट्स उपस्थित होने के कारण थकान से लडऩे में मदद मिलती है.
ग्रीन टी: इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, और यह परिसंचरण तथा चयापचय में सुधार करती है. इसमें एल-थेनाइन भी शामिल है जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट है.
पानी: एक व्यक्ति जब ऊर्जा के स्तर में कमी का अनुभव करता है, तब उसका मतलब होता है कि उसके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. थकान को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें.
और नया पुराने