jabalpur: नागरिक डरें नहीं बल्कि सतर्क रहें-कलेकटर

कलेक्टर श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नागरिकों को घरों में ही रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है ।  श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए लगाये गये कर्फ्यू में दैनिक आवश्यकता की सामग्री की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की गई है ।  उन्होंने कहा कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न हो लोग घर से बाहर न निकलें । नागरिकों को डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है ।
कलेक्टर ने बताया कि आज शुक्रवार की शाम आईसीएमआर लैब से मिली पांच रिपोर्ट में से दो कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने की जानकारी देते हुए बताया कि जबलपुर में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है ।  उन्होंने बताया आज पॉजिटिव पाये गये ये दोनों पूर्व में संक्रमित पाये गये व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों में शामिल थे । इन्हें पूर्व से ही आइसोलेशन में रखा गया था । इनके भी संपर्क में आने वाले भी पहले से ही होम आइसोलेशन में हैं ।
     श्री यादव ने बताया कि अभी तक 37 सेम्पल परीक्षण हेतु भेजे गये थे इनमें से आठ पॉजिटिव पाये गये हैं ।  कलेक्टर ने बताया कि विदेश से आये 578 लोगों का डिटेल सर्वे नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कर लिया गया है ।  इनमें से 458 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है ।  शेष 120 लोग यहां आये ही नहीं या देश के अन्य बड़े शहरों में हैं ।
     कलेक्टर ने बताया कि दमोहनाका स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर में बनाये गये एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से भी होम आइसोलेशन में रखे गये लोगों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निरंतर उनसे संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है । उन्हें टेली मेडिसिन से परामर्श भी दिया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि अभी तक कोरोना कंट्रोल रूम में आई सभी 395 शिकायतों का निराकरण किया गया है ।  ये शिकायतें नागरिकों द्वारा पड़ोस में बाहर से आये लोगों की जाँच न होने, लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने, अत्यावश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानों के न खुलने की या दुकानों पर भीड़ लगने से संबंधित है ।
     कलेक्टर ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान गरीब, बेसहारा, मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन आगे आ रहे हैं । नगर निगम द्वारा भी पांच स्थानों से आज करीब साढ़े पांच हजार खाने के पैकेट वितरित किये गये हैं ।  उन्होंने बताया कि कई लोगों ने स्वयंसेवी के रूप में भी अपना पंजीयन कराया है ।  श्री यादव ने स्वयंसेवी बनने के इच्छुक व्यक्तियों से आग्रह किया कि वे लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करें ।  अपने क्षेत्र में रोजमर्रा की सामग्री की दुकानों पर भीड़ न लगने दें । सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और लोगों से भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने का आग्रह करें ।
     श्री यादव ने एक बार फिर लोगों से घरों में ही रहने और जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न हो बाहर न निकलने का आग्रह किया ।  उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को किसी को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए ।  हर एक को अनुशासित रहकर इसका कड़ाई से पालन करना होगा । श्री यादव ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय सतर्कता एवं सावधानी बरतना तथा जागरूक रहना है ।  उन्होंने कहा कि लोग सतर्क रहें प्रशासन की इस चुनौती से निपटने की पूरी तैयारी है और मुस्तैद है ।
और नया पुराने