कोरोना : 185 देशों में संक्रमण, 11417 मौतें, इटली में मरने वाले 4 हजार पार - sach ki dunia

Breaking

कोरोना : 185 देशों में संक्रमण, 11417 मौतें, इटली में मरने वाले 4 हजार पार

दिल्ली : दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण गंभीर रूप लेता जा रहा है। कोरोना संक्रमण अबतक 185 देशों में फैल चुका है। शनिवार सुबह तक इसके 2 लाख 76 हजार 462 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस वायरस से 11 हजार 417 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, राहत की बात यह है कि संक्रमितों में से 91 हजार 952 लोग ठीक भी हुए हैं। दूसरी तरफ यूरोप का वुहान बन चुके इटली में इस खतरनाक वायरस ने अबतक 4032 ने जान ले चुकी है।
अमेरिकी उपराष्ट्रपति का स्टाफर संक्रमित
बता दें कि कोरोना वायरस ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति पेंस के स्टाफर को अपनी चपेट में लिया है। वह इस वायरस संक्रमित होने वाला व्हाइट हाउस का पहला अफसर बन गया। पेंस की प्रेस सेक्रेटरी केटी मिलर ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पेंस के बीच बीते दिनों में कोई संपर्क नहीं हुआ है। वहीं, व्हाइट हाउस ने किसी भी व्यक्ति की एंट्री के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में नेशनल लॉकडाउन की फिलहाल जरूरत नहीं है। मालूम हो कि कोरोना के चलते अमेरिका में मरने वालों की संख्या 275 तक पहुंच चुकी है।
न्यूयॉर्क बन रहा अमेरिका का एपिसेंटर
न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। यह अमेरिका के कुल मामलों का एक तिहाई है। यहां 29 लोगों की मौत हो चुकी है। यह संख्या तेजी से बढ़ सकती है। वहीं कोरोनावायरस के चलते अमेरिका में योसेमाइट नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया है। यहां देश में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। वहीं, कोरोनावायरस के चलते स्मार्टफोन के शिपमेंट में खासी गिरावट आई है।
कोलंबिया में 21 दिन पूरे देश को आइसोलेशन में रहने का आदेश
गौरतलब है कि कोलंबिया में देशभर में 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आइसोलेशन में रहने को अनिवार्य किया गया है। राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि आइसोलेशन इमरजेंसी का ही हिस्सा है। देश की फिलहाल आधी आबादी अभी ही आइसोलेशन में रह रही है।
न्यूजीलैंड ने कोरोना की जानकारी देने के लिए अलर्ट सिस्टम लागू किया
वहीं, न्यूजीलैंड सरकार ने कोरोना वायरस की जानकारी देने के लिए एक अलर्ट सिस्टम लागू किया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने शनिवार को एक आधिकारिक संदेश में इसका ऐलान करते हुए कहा कि यह अलर्ट सिस्टम एक आतंकी हमले की अलर्ट की तरह की काम करेगा। इसमें अलर्ट के 4 लेवल तय किए गए हैं। अलर्ट वन सबसे कम और अलर्ट 4 हाईएस्ट रहेगा। फिलहाल न्यूजीलैंड अलर्ट वन पर है, लेकिन यहां भी नए मामले तेजी से बढ़े हैं।
डब्ल्यूएचओ ने कहा- वुहान की रिकवरी से उम्मीद बढ़ी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, ‘‘वुहान में बीते 24 घंटे में कोरोना नया मामला सामने न आना इस बात की उम्मीद जगाता है कि बाकी दुनिया में महामारी से लड़ने के प्रयास सफल होंगे। हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुक टेड्रॉस ग्रेबेसस ने कहा कि, ये भी सच है कि कोरोना से बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हुए, लेकिन युवाओं में यह ज्यादा नहीं फैल रहा।