बिहार: महाबोधि मंदिर में चढ़ावे के बंटवारे पर दो बौद्ध भिक्षुओं में जूतमपैजार, एक को आईं गंभीर चोटें

बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर के परिसर में रविवार को दो बौद्ध भिक्षुओं के आपस में भिड़ जाने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार इस घटना में एक भिक्षु को गंभीर चोटें आई हैं। मंदिर परिसर की सुरक्षा में लगे कर्मचारियों ने बीच-बचाव कर जैसे-तैसे मामला शांत कराया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस झगड़े की पीछे की वजह मंदिर में आए चढ़ावे का बंटवारा बताया जा रहा है।


मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मंदिर के मुख्य पुजारी ने बोधगया थाने में इस मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार रविवार को मुख्य मंदिर के बोधि वृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना हो रही थी। परंपरा के अनुसार तीन माह का वर्षामास खत्म होने के बाद पूर्णिमा पर चीवर दान समारोह आयोजित किया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बार वियतनाम के श्रद्धालुओं ने चीवर दान किया था। पूजा स्थल से कुछ दूर 40-50 भिक्षु समूह में बैठे थे। इनको निमंत्रित नहीं किया गया था। इस बीच पूजा-प्रार्थना के दौरान हो-हल्ला शुरू हो गया। आरोप है कि ठाकुर नाम के भिक्षु ने हो हल्ला शुरू करते हुए एक अन्य भिक्षु के साथ गाली गलौज कर मारपीट कर दी।

मारपीट में दूसरा भिक्षु घायल हो गया, उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मारपीट करने वाला भिक्षु मस्तीपुर इलाके का निवासी बताया गया है। स्थानीय एसएचओ मोहन कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची।

उन्होंने कहा कि हंगामा करने वाले भिक्षु को मंदिर परिसर से बाहर निकाल दिया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी के अनुसार इस झगड़े से विदेशी श्रद्धालु आहत हुए। उन्होंने ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से दो लोगों की पहचान हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने