कालेधन के खिलाफ आज होगी बड़ी कार्रवाई, स्विस बैंक में जमा पैसे का होगा खुलासा! - sach ki dunia

Breaking

Sunday, September 1, 2019

कालेधन के खिलाफ आज होगी बड़ी कार्रवाई, स्विस बैंक में जमा पैसे का होगा खुलासा!

कालेधन के खिलाफ आज बड़ी कार्रवाई होने जा रही है. स्विस बैंक में जिन लोगों ने कालाधन जमा रखा है उनके नाम उजागर किये जाएंगे. इस सिलसिले में स्विस बैंक के अधिकारी भारत आए हैं. भारत और स्विटजरलैंड के टैक्स अधिकारियों की 29-30 अगस्त को बैठक हुई. इस बैठक में दोनों देश के अधिकारियों ने उन नामों का खुलासा किया जिन्होंने एक दूसरे के देशों में पैसा छिपा कर रखा था. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है. बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा. सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाता है.
इस कदम को लेकर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा, 'काले धन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है और स्विस बैंकों के गोपनीयता का युग आखिरकार सितंबर से खत्म हो जाएगा.' वहीं सीबीडीटी ने बताया कि भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के साल 2018 में बंद किए खातों की जानकारी भी मिलेगी.
सीबीडीटी ने अपने एक ट्वीट में कहा, "भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के साल 2018 में बंद किए खातों की जानकारी मिलेगी. कालेधन के खिलाफ जारी सरकार की लड़ाई के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा और स्विस बैंकों के गोपनीयता का युग आखिरकार सितंबर से खत्म हो जाएगा."
इसी साल जून में स्विस सरकार ने विदेशों बैंकों में कालाधन रखने वाले 50 भारतीय कारोबारियों के नाम उजागर किए थे. स्विस अधिकारियों ने खाताधारकों को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भी भेजा था. इनमें ज्यादातर कोलकाता, मुंबई, गुजरात और बेंगलुरु के थे. पिछले एक साल में 100 से ज्यादा भारतीय खाताधारकों के नाम सामने आ चुके हैं.

No comments:

Post a Comment