रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाएं - कम्प्यूटर बाबा - sach ki dunia

Breaking

Thursday, September 26, 2019

रेत के अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाएं - कम्प्यूटर बाबा

माँ नर्मदा, क्षिप्रा एवं मंदाकिनी न्यास के अध्यक्ष महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा ने नर्मदा एवं इसकी सहायक नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने पर बल दिया है । सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अवैध उत्खनन में लिप्त व्यक्ति चाहे जितना प्रभावशाली क्यों न हो उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाना चाहिए । बैठक में क्लेक्टर  भरत यादव , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके , नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त रोहित कौशल , खनिज अधिकारी बघेल मौजूद थे ।
कम्प्यूटर बाबा ने रेत के अवैध उत्खनन में संलिप्तता पाए जाने पर सरकारी अधिकारियों - कर्मचारियों को भी कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी । उन्होंने कहा कि बारिश के बाद अवैध उत्खनन की सम्भावनाएं बढ़ेंगी । इसके मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारियों को ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी । कम्प्यूटर बाबा ने जिले में अवैध उत्खनन रोकने जिला प्रशासन द्वारा जा रही कार्यवाही की सराहना भी बैठक में की। उन्होंने नर्मदा एवं इसकी सहायक नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को रोकने तथा नदी को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के कार्य में समाज के जागरूक नागरिकों से भी आगे आने का आव्हान करते हुए कहा कि यह अकेले शासन-प्रशासन की नहीं बल्कि सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने नर्मदा नदी किनारे व्यापक पैमाने पर पौधारोपण की कार्ययोजना बनाने की जरूरत भी बताई । कम्प्यूटर बाबा ने ग्वारीघाट में घाटों की साफ- सफाई पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश भी दिए तथा नर्मदा परिक्रमावासियों के ठहरने की सहूलियत के लिए ग्वारीघाट में रैनबसेरा बनाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने की बात कही।
बैठक में कम्प्यूटर बाबा ने ग्वारीघाट के घाट के ऊपर बने शौचालय के आउटलेट सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के निर्देश भी दिए ताकि नर्मदा नदी में गंदे पानी को मिलने से रोका जा सके। बैठक में स्वामी अजय कालिकानंद सरस्वती भी मौजूद थे। बैठक के पूर्व कम्प्यूटर बाबा ने सर्किट हाउस परिसर में पौधा भी रोपा।

No comments:

Post a Comment