जबलपुर: चार प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच गंदगी पाई जाने पर स्पॉट फाइन - sach ki dunia

Breaking

Tuesday, August 13, 2019

जबलपुर: चार प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच गंदगी पाई जाने पर स्पॉट फाइन

खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण रोकने कलेक्टर  भरत यादव के निर्देश पर की जा रही कार्यवाही के तहत आज सोमवार को संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा कई प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच कर मिलावट के संदेह पर नमूने एकत्र किये गये हैं तथा गंदगी पाये जाने पर स्पॉट फाइन वसूला गया है ।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अविहित अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया ने कार्यवाही के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट एवं दूषित खाद्य पदार्थों के विक्रय पर सख्ती से रोक लगाने आज सोमवार को चार प्रतिष्ठानों नागपाल गार्डन मदन महल स्थित पंकज पनीर, पुराना बस स्टेंड स्थित द्वारका स्वीट्स, यादव कालोनी स्थित गुप्ता स्वीट्स एवं बल्देवबाग महिला मार्केट के समीप स्थित नूडल्स बनाने वाली पापुलर चाऊ फैक्ट्री की आकस्मिक जांच की गई ।
अरजरिया के मुताबिक नागपाल गार्डन मदन महल स्थित पंकज पनीर की आकस्मिक जांच के दौरान यहां पनीर नहीं पाया गया, लेकिन इसी प्रतिष्ठान के हिस्से में बेकरी बनाने के लिए मशीनें और सामग्री रखी पाई गई । हॉलाकि इसके पास बेकरी बनाने का लायसेंस नहीं है । उन्होंने बताया कि जांच के दौरान इस प्रतिष्ठान में रखे डीप फ्रीजर भी खोलकर देखे गये । इनमें किसी प्रकार की खाद्य सामग्री नहीं रखी पाई गई । जांच के दौरान बेकरी का निर्माण भी इस प्रतिष्ठान में नहीं हो रहा था ।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अमले ने पुराना बस स्टेंड स्थित द्वारका स्वीट्स की आकस्मिक जांच में चार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर जप्त किये हैं । इस प्रतिष्ठान से गंदगी पाये जाने पर 30 हजार रूपये का स्पॉट फाइन भी वसूला गया है । इसके साथ ही द्वारका स्वीट्स को नोटिस जारी कर इससे लगी नाली को सात दिन के अंदर ढंकने के निर्देश दिये गये हैं । खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले ने यादव कालोनी स्थित गुप्ता स्वीट्स की आकस्मिक जांच कर गंदगी पाये जाने पर इस प्रतिष्ठान पर भी दस हजार रूपये का स्पॉट फाइन किया है ।
खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने आज की सबसे बड़ी कार्यवाही बल्देवबाग में महिला मार्केट के समीप स्थित नूडल्स फैक्ट्री पापुलर चाऊ पर की गई । यहां खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा करीब एक सौ तीस बोरी नूडल्स जप्त किया गया । फैक्ट्री में बनाये गये नूडल्स में निर्माण की तारीख दर्ज नहीं थी । पापुलर चाऊ फैक्ट्री में जप्त नूडल्स को इस निर्देश के साथ फैक्ट्री मालिक को ही सुपुर्द कर दिया गया है कि प्रकरण के निराकरण होने तक न तो जप्त सामग्री वहां से हटायेगा और न ही उसका विक्रय करेगा । पापुलर फैक्ट्री से नूडल्स के नमूने भी परीक्षण हेतु खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा लिये गये हैं । नूडल्स बनाने की इस फैक्ट्री से तीन घरेलू रसोई गैस सिलेंडर भी जप्त किये गये ।

No comments:

Post a Comment