घर बैठे करा सकेंगे पौधों की ऑनलाइन बुकिंग, जबलपुर स्मार्ट सिटी की भी सहभागिता - sach ki dunia

Breaking

Monday, July 1, 2019

घर बैठे करा सकेंगे पौधों की ऑनलाइन बुकिंग, जबलपुर स्मार्ट सिटी की भी सहभागिता

वन विभाग ने प्रदेश के किसानों और नागरिकों को घर बैठे पौधे विभिन्न पौधों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिये ऑनलाइन आवेदन सुविधा आरंभ की है ।  अब लोग एम.पी.ऑनलाइन पोर्टल htt://mpforest.mponline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदन की सुविधा एम.पी. ऑनलाइन के कियोस्क पर भी उपलब्ध है ।  इसमें वन विभाग की 170 नर्सरी से पौधे मिल सकेंगे ।
      आवेदन मिलने पर वन विभाग उनकी मांग के अनुसार अनुमोदन करेगा । आवेदकों और संबंधित नर्सरी के अधिकारियों को एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी दी जायेगी । इसके बाद आवेदक संबंधित नर्सरी को नगद भुगतान कर पौधे प्राप्त कर सकते हैं ।
      ऑनलाइन प्रक्रिया से किसानों और आवेदकों को प्रदेश की रोपणियों में उपलब्ध विभिन्न प्रजाति के पौधे और उनकी संख्या के बारे में घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पौधे की बुकिंग करा सकेंगे । इससे उन्हें पौधा प्राप्त करने के लिये भटकना नहीं पड़ेगा ।  विस्तृत जानकारी के लिये एम.पी. ऑनलाइन के कस्टमर केयर दूरभाष क्रमांक 0755-6720200 पर संपर्क किया जा सकता है ।
स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर भी कराई जा सकेगी पौधों की बुकिंग:
      पौधा रोपण कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता निभाने के इच्छुक शहर के नागरिक, सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार की गई वेबसाइट plantationfestival.jscjabalpur.org पर भी पौधों की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे ।  शासकीय विभाग भी इस वेबसाइट पर अपनी आवश्यकतानुसार ऑनलाइन आवेदन कर पौधे मांग सकेंगे।  जिला प्रशासन की वेबसाइट Jabalpur.inc.in पर भी पौधों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए तैयार इस वेबसाइट की लिंक उपलब्ध है ।

No comments:

Post a Comment