नकारात्मक शक्तियां का होगा जड़ से सफाया - sach ki dunia

Breaking

Monday, May 7, 2018

नकारात्मक शक्तियां का होगा जड़ से सफाया

जल, पृथ्वी, वायु, अग्नि और आकाश इन पांच तत्वों के बीच होने वाली परस्पर क्रिया को वास्तु के नाम से जाना जाता है। वास्तु ज्योतिष के अनुसार इस प्रक्रिया का प्रभाव हमारे कार्य प्रदर्शन, स्वभाव, भाग्य एवं जीवन के अन्य पहलुओं पर पड़ता है। यदि मनुष्य वास्तु की कुछ साधारण सी बातों को भी ध्यान में रखें तो उसकी घर आदि सभी समस्त परेशानियों का अंत हो जाता है। साथ ही घर में सुख, समृद्धि और लक्ष्मी का निवास भी होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वास्तु टिप्स के बारे में:-

घर की छत या किसी खुले हिस्से में पक्षियों के लिए दाना-पानी आदि जरूर रखें। इससे बुरे ग्रहों का असर खत्म होता है तथा घर में पैसा की कमी खत्म होने लगती है।

घर के पूजा स्थल में पूजा करते व दीपक जलाते समय अपना मुख उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम की तरफ रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम की दिशा में बड़े पेड़ लगाने से भी आमदनी बढ़ती है और घर व बिज़नेस पर आने वाली दुर्घटनाओं से भी बचाव होता है।

सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में तिज़ोरी तथा कीमती सामान का स्थान घर के पश्चिम-दक्षिणी कोने में हों। यदि वो अलमारी या तिज़ोरी है तो उसे इस प्रकार सुव्यवस्थित करें कि उसके दरवाज़े पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही खुलें।

घर के किसी भी नल या टोंटी से पानी टपकना या बहना नहीं चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का वास नहीं हो पाता। अतः घर के सभी नल खराब होते ही तुरंत सही करवा लेने चाहिए।

घर के सभी खिड़की-दरवाज़े हमेशा साफ़-सुथरे रखें। दरवाज़ों या खिड़की पर धूल जमा होना दुर्भाग्य का संकेत होता है।

जिस घर में मकड़ी के जाले लगे होते हैं वहां हमेशा नकारात्मक शक्तियों निवास करती हैं, जो घर के नाश का कारण बनती हैं। इसलिए घर में मकड़ी के जालों को तुरंत ही हटा देना चाहिए।

घर में उखड़ा हुआ फर्श या दीवारों का उतरता हुआ प्लास्टर भी घर में नकारात्मक ऊर्जा, अशांति और आर्थिक हानि लेकर आता हैं। अतः इन्हें खराब होते ही तुरंत सही करवा लेना चाहिए।

घर की छत पर कभी भी खराब सामान या कबाड़ का सामान जैसे कि खराब कूलर, पुराने टूटे गमले, खाली मटके, पंखें या अखबारों की रद्दी नहीं रखनी चाहिए। विशेष तौर पर जिस कमरे में आप रात को सोते हैं या ऑफिस के जिस कमरे में बैठते हैं, वहां एेसे समान का पड़ा होना अशुभ माना जाता है। 

No comments:

Post a Comment