काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान को 5 साल की सजा, 10 हजार का जुर्माना भी लगा - sach ki dunia

Breaking

Thursday, April 5, 2018

काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान को 5 साल की सजा, 10 हजार का जुर्माना भी लगा

काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया गया  सलमान को 5 साल की सजा सुनाई गई है और उनपर दस हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. वहीं इस मामले में अभिनेता सैफ अली खान, अभिनेत्री तब्‍बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम को बरी कर दिये गये. फैसले के समय सभी आरोपी अदालत में मौजूद थे. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुये फैसला बाद में सुनाने की घोषणा की थी.
क्‍या है मामला
19 साल पहले सितंबर 1998 में सलमान खान जोधपुर में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे. इसी दौरान वो फिल्म में अपने सह-कलाकार सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम के साथ शिकार के लिए गए. आरोप है कि उन्होंने वहां संरक्षित काले हिरण का शिकार किया. शिकार की तारीख 27 सितंबर, 28 सितंबर, 01 अक्टूबर और 02 अक्टूबर बतायी गयी. साथी कलाकारों पर सलमान को शिकार के लिए उकसाने का आरोप लगा.

पिस्‍टल और राइफल बरामद

12 अक्‍टूबर 1998 को इस मामले में पहली बार सलमान खान की गिरफ्तारी हुई थी. इसके एक दिन बाद 13 अक्‍टूबर को जोधपुर के वन्‍य विभाग के दफ्तर में जांच अधिकारियों ने सलमान और गवाहों के बयान दर्ज किये. बयान दर्ज करने का पूरा सिलसिला कैमरे में रिकॉर्ड किया गया. पांच दिन जेल में रहने के बाद 17 अक्टूबर को सलमान जमानत पर जोधपुर जेल से रिहा हुए. सलमान के कमरे की भी तलाशी ली गई थी जिसमें पुलिस ने पिस्‍टल और राइफल बरामद की थी. इन हथियारों की लाइसेंस अवधि खत्म हो चुकी थी. ऐसे सलमान पर आर्म्‍स एक्ट के तहत चौथा केस भी दर्ज हुआ.

No comments:

Post a Comment