PM मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट, देखने उमड़े लोग - sach ki dunia

Breaking

Thursday, December 14, 2017

PM मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट, देखने उमड़े लोग

गुजरात चुनाव का गुरुवार को आखिरी चरण है. 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. मध्य और उत्तर गुजरात की ज्यादातर सीटों पर विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी. दूसरे चरण में करीब 2.2 करोड़ वोटर वोट डालेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वीआईपी आज अपना वोट डालेंगे. PM साबरमती में अपना मतदान करेंगे.

- पोलिंग बूथ के बाहर समर्थकों को हुजूम, लगे मोदी-मोदी के नारे

- पीएम मोदी ने वोट डाला, कतार में खड़े होकर किया था इंतजार

- पीएम मोदी वोट डालने राणिप पोलिंग बूथ पहुंचे. मोदी पोलिंग बूथ की लाइन में खड़े हैं. 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में वोट डालने पहुंचेंगे, उनको देखने के लिए पोलिंग बूथ के बाहर भीड़ उमड़ी है.
- बनासकांठा में सुबह 10 बजे तक 12.57 फीसदी वोटिंग

- पंचमहल में 10 बजे तक 6 फीसदी, दाहोद में 8 फीसदी मतदान

- सबासकांठा और अरावली में 10-10 फीसदी मतदान

- पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी अपना वोट डाला.

- शुरुआती दो घंटे में अहमदाबाद जिले में 9.6 फीसदी वोटिंग
- 9 बजे तक 7 फीसदी मतदान हुआ.

- वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद जेटली ने कहा कि पिछले कई वर्षों में गुजरात में तेज गति से विकास हुआ है, आगे भी इसे कायम रखने की अपील करता हूं. वोट डालने से पहले जेटली पंक्ति में खड़े हुए दिखाई दिए.

- बनासकांठा के पालनपुर में जांपूरा स्कूल में ईवीएम में खराबी. करीब डेढ़ घंटे से वोटिंग नहीं हुई है. चुनाव अधिकारी नई ईवीएम लगाने की तैयारी कर रहे हैं, लोगों में गुस्सा है.

- सुबह नौ बजे तक वडोदरा में 8 फीसदी वोटिंग, छोटा उदयपुर में मात्र 5 फीसदी वोट डाले गए.

- शंकर सिंह वाघेला ने अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद वाघेला ने राहुल गांधी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी एक अच्छे इंसान हैं.

- वोट डालने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात की जनता को भारी संख्या में मतदान करना चाहिए. लोग विकास के हित में मतदान करना चाहिए. लोकतंत्र के उत्सव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें लोग. 

- अल्पेश ठाकोर ने वोट डालने के बाद कहा कि गुजरात की जनता बदलाव चाहती है. ये लड़ाई पाटीदार, दलित हर कोई मिलकर लड़ रहा है.

- पालनपुर शहर में ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही है.

- वीरमगाम में अल्पेश ठाकोर ने वोट डाला.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने वोट डाला. वोट डालने के बाद हीरा बा ने कहा, हे राम! गुजरात का भला करो!

- पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने वोट डाला.

- दूसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, 93 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

- कुछ देर में ही शुरू होगा मतदान. पोलिंग बूथ पर तैयारियां पूरी.



वीआईपी वोटरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल शामिल हैं.


मोदी-राहुल ने की ज्यादा मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आखिरी चरण की वोटिंग से पहले सभी से अधिक मतदान करने की अपील की. राहुल ने ट्वीट किया, ''गुजरात में नवसर्जन की शुरुआत हो चुकी है. आपका एक एक वोट लोकतंत्र की नींव को सुदृढ़ और सशक्त बनाएगा. गुजरात की जनता से अपील है कि गुजरात के उज्जवल भविष्य के लिए अधिक से अधिक वोट करें.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दूसरे दौर की वोटिंग के लिए लोगों से अपील की वह रिकॉर्ड नंबर में वोट करें.
93 सीटों पर 851 उम्मीदवार
गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को मतदान हो चुके हैं. बाकी बची 93 सीटों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. इसके लिए 25,558 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन 93 सीटों पर 851 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार हैं. इस चरण में नितिन पटेल, मेहसाणा से, राधनपुर के अल्पेश ठाकोर, वडगामा से जिग्नेश मेवाणी और दबोई से कांग्रेस सिद्धार्थ पटेल मैदान में हैं.

इन जिलों में होगा मतदान

मध्य गुजरात में अहमदाबाद, दाहोद, खेड़ा, आणंद, पंचमहल, वडोदरा, जिले आते हैं. जबकि उत्तर गुजरात में गांधीनगर, बनासकांठा, साबरकांठा, अरवली, मेहसाना, छोटा उदयपुर अलवल्ली और पाटन जिले आते हैं.

त्रिमूर्ति की असल परीक्षा

आंदोलन से सियासी राह पकड़ने वाले गुजरात के युवा त्रिमूर्ति की असल परीक्षा इस चरण में होगी. कांग्रेस का दामन थामने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और उनके 7 समर्थकों को पार्टी ने मैदान में उतारा है. दलित नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट से निर्दलीय मैदान में हैं. कांग्रेस का उन्हें समर्थन हासिल है.

ये गुजरात चुनाव का आखिरी चरण है. इसमें मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात के क्षेत्र शामिल हैं. कांग्रेस के समर्थन का ऐलान करने वाले गुजरात के युवा त्रिमूर्ति हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर के लिए ये चरण असल परीक्षा है. मध्य गुजरात में अहमदाबाद, दाहोद, खेड़ा, आणंद, पंचमहल, वडोदरा, जिले आते हैं.

जबकि उत्तर गुजरात में गांधीनगर, बनासकांठा, साबरकांठा, अरवली, मेहसाना, छोटा उदयपुर अलवल्ली और पाटन जिले आते हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर में मध्य गुजरात-उत्तर गुजरात बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी अहम माना जाता है. दूसरे दौर की 93 सीटों में से 54 सीटें ग्रामीण क्षेत्र की हैं, तो वहीं 39 सीटें शहरी है. अहमदाबाद और वडोदरा सहित शहरी इलाकों में बीजेपी की अग्निपरिक्षा है. उत्तर गुजरात कांग्रेस का परंपरागत गढ़ है और ओबीसी बाहुल्य इलाका है. ऐसे में कांग्रेस को फिर अपना दम दिखाना होगा.

No comments:

Post a Comment