अगले साल इंग्लैंड में 5 टेस्ट खेलेगी भारतीय क्रिकेट टीम, ये रहा पूरा शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल इंग्लैंड दौरे पर होगी, जहां वे पांच टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम टी-20 मैच से दौरे का आगाज करेगी. पहला टी-20 मैच ओल्ड ट्रेफोर्ड में तीन जुलाई को खेला जाएगा. बाकी के दो टी-20 मैच कार्डिफ और ब्रिस्टल में खेले जाएंगे.
टी-20 सीरीज के बाद 12 जुलाई से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी. भारत इंग्लैंड दौरे पर ट्रेंट ब्रिज, लॉर्ड्स और हेडिंग्ले में तीन मैच खेलेगी. अगस्त में एजबेस्टन से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी. बाकी के चार टेस्ट मैच लॉर्ड्स, ट्रेंट ब्रिज, एजेस बाउल और द ओवल में खेले जाएंगे.
भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज पर ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, “भारत के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अगले साल ग्रीष्मकालीन सत्र की अहम सीरीज होगी.”
उन्होंने कहा, “यह बहुप्रतिक्षित मुकाबला होगा जिसका इंतजार पूरे विश्व को होता है. टेस्ट क्रिकेट को इंग्लैंड एंड वेल्स में काफी मजबूती से और निरंतरता से देखा जाता है. ग्रीष्मकाल टेस्ट सत्र की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज से होगी.” भारत ने अंतिम बार 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था, जहां वह 1-3 से हार गई थी. लेकिन इस सीरीज में उसने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर इतिहास रचा था. इसी सीरीज में धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.
भारत ने हालांकि वनडे में इंग्लैंड को 3-1 से मात दी थी. उस दौरे पर एकमात्र टी-20 मैच इंग्लैंड ने जीता था. भारत की मेजबानी करने से पहले, इंग्लैंड, पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी और फिर एडिनबर्ग में स्कॉटलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलेगी. इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने ही घर में पांच वनडे और एक टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने