भूकंप के झटकों से फिर दहला मेक्सिको, 139 से ज्यादा की मौत, तेल की कीमतों में हो सकता है इजाफा - sach ki dunia

Breaking

Tuesday, September 19, 2017

भूकंप के झटकों से फिर दहला मेक्सिको, 139 से ज्यादा की मौत, तेल की कीमतों में हो सकता है इजाफा

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी एक बार फिर भूकंप के झटकों से दहल गया है। सिविल डिफेंस एजेंसी के मुताबिक भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 139 हो गई है। भूकंप से कई इमारतें ढह गई हैं। मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 थी। भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत में था जो मेक्सिको सिटी से दक्षिण पूर्व में स्थित है। मेक्सिको सिटी के मेयर के मुताबिक राजधानी में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि भूकंप में ढही इमारतों के मलबों में कई लोग दबे हो सकते हैं।
 
मैक्सिको सिटी और आसपास के राज्यों के घनी आबादी वाले हिस्सों में कई इमारतें ढह गई हैं। मैक्सिको के मोरेलोस राज्य के गवर्नर ने इस भीषण भूकंप में कम से कम 42 लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीं भूंकप के बाद गिरी कई इमारतों में आग भी लग गई है।
 
मेक्सिको में बुधवार की सुबह आए विनाशकारी भूकंप से जहां सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है, वहीं इससे अरबों डॉलर की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं इससे कच्चे तेल की कीमतों में भी इजाफा होने का अंदेशा है। 15 दिनों  के भीतर आए दो भूकंप में से आज वाले ने ज्यादा तबाही मचाई है। 
 
सबसे ज्यादा नुकसान राजधानी मेक्सिको सिटी में हुआ है, जहां कई सारी बहुमंजिला इमारतें हैं। इस भूकंप से देश के सबसे बड़े और प्रमुख फिल्म स्टूडियो को भी नुकसान पहुंचा है। एप्पल का एक स्टोर और फुटबाल स्टेडियम भी भूकंप के चलते काफी नुकसान हुआ है।

No comments:

Post a Comment