'चीन में क्यों नहीं भारत के बाजार जितना उत्साह' - sach ki dunia

Breaking

Friday, July 28, 2017

'चीन में क्यों नहीं भारत के बाजार जितना उत्साह'

निफ्टी-50 के 10 हजार के आंकड़े को छूने के बाद चीन के ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो, वहां के लोग इसे लेकर आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं कि चीन का बाजार उतना अच्छा प्रदर्शन क्यों नहीं कर रहा है, जितना अच्छा प्रदर्शन पड़ोसी देश की इक्विटी मार्केट ने किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य तौर पर स्टॉक मार्केट किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का आइना होता है। ऐसे में भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था को चीन चुनौती के तौर पर ले रहा है। 
मंगलवार को निफ्टी50 पहली बार 10 हजार के जादुई आंकड़े से आगे निकल गया, जबकि सेंसेक्स ने भी जबरदस्त बढ़त के साथ 32,374.30 अंकों की रेकॉर्ड ऊंचाई दर्ज की। निफ्टी 50 में नैशनल स्टॉक एक्सचेंज में सबसे ज्यादा ट्रेड करने वाली 50 कंपनियों को रखा जाता है। निफ्टी ने एक साल में 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज की है। इसके साथ दुनिया की सबसे बेतहरीन परफॉर्मेंस करने वाली मार्केट में शुमार हो गई है। बाजार के अलग-अलग प्रदर्शनों से दोनों देशों के आर्थिक विकास के विभिन्न स्तरों को दिखाया जाता है। 
ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार इस साल नीति सुधारों को लेकर काफी अक्रामक रही है। नोटबंदी और जीएसटी लागू करने से वे काफी प्रोत्साहित हैं। इसके अलावा एफडीआई के मामले में भी उन्होंने सख्ती को कम किया है। इसके अलावा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों ने भारत के बाजार में यह उत्साह पैदा किया है।

No comments:

Post a Comment