टमाटर होंगे और लाल, ₹100 तक चढ़ेंगे दाम - sach ki dunia

Breaking

Friday, June 30, 2017

टमाटर होंगे और लाल, ₹100 तक चढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली
पहले से बढ़ रही टमाटर की कीमतें अब आपके किचन का बजट बिगाड़ने की हद पार कर चुकी हैं। दिल्ली के ज्यादातर रिटेल बाजारों में गुरुवार तक टमाटर 80 रुपये किलो मिल रहे थे। चिंता की बात यह है कि अगले 2 से 3 दिन में टमाटर के दाम 100 रुपये तक पहुंच सकते हैं। टमाटर की कीमतों में इजाफा होने के पीछे बारिश को इसकी बड़ी वजह बताया जा रहा है।

दिल्ली में पिछले हफ्ते ही टमाटर के दाम बढ़ने लगे थे। सोमवार को एक किलो टमाटर के लिए खुले बाजार में 40 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। बुधवार तक इनकी कीमत बढ़कर 50 रुपये से ऊपर हो गई थी। इसके बाद एक ही दिन में दाम 80 रुपये तक पहुंच गए। हालांकि सफल की दुकानों पर टमाटर 60 रुपये और ऑनलाइन साइट्स पर 55 रुपये किलो के भाव पर बिक रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने कहा भी है कि यह मौसमी उतार चढ़ाव है और महंगाई पर नजर रखी जा रही है।

आजादपुर मंडी के व्यापारियों का कहना है कि टमाटर उगाने वाले राज्यों में तेज गर्मी के बाद हुई बारिश की वजह से फसल को काफी नुकसान हुआ है। हरियाणा में लगभग 70 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हुई है। इस मौसम में दिल्ली में ज्यादातर टमाटर हरियाणा से ही आते हैं। राजस्थान, पंजाब और टमाटर उगाने वाले दूसरे राज्यों में भी लगभग यही हाल है।
दक्षिण के राज्यों में पहले ही बारिश ने फसल का हाल बिगाड़ दिया था। जानकार बताते हैं कि अभी हालत यह है कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्यों से भी दक्षिण में टमाटर भेजे जा रहे हैं। पहाड़ी इलाकों से आने वाली फसल के दाम ज्यादा हैं। इससे दिल्ली समेत पूरे देश में सप्लाई पर गहरा असर पड़ा है। आमतौर पर आजादपुर सब्जी मंडी में हर दिन करीब 100 ट्रक टमाटर आते थे, पर अभी सिर्फ 60 से 70 ट्रक ही आ रहे हैं। बाजार की मांग को भी व्यापारी अभी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। बारिश का असर इस बार फलों पर भी पड़ा है।

No comments:

Post a Comment