सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को कर सकते हैं हड़ताल, 3 दिन बंद रहेंगे बैंक - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को कर सकते हैं हड़ताल, 3 दिन बंद रहेंगे बैंक



नई दिल्लीः सरकारी बैंकों के कर्मचारी इस महीने हड़ताल (Bank Strike) पर जा सकते हैं। कर्मचारियों ने 27 जून को हड़ताल की चेतावनी दी है। 9 बैंक यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने कहा है कि सरकार ने अगर उनकी मांग नहीं मानी तो बैंक कर्मचारी एक दिन कामकाज बंद रखेंगे। अगर कर्मचारी हड़ताल करते हैं तो लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे, क्‍योंकि 25 को महीने का चौथा शनिवार और 26 को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। मांगे पूरी नहीं हुई तो देश भर के लगभग 7 लाख कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

बड़ी कंपनियों का हवाला देकर की गई मांग
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन लंबे समय से बैंकों में 5 दिन का सप्‍ताह लागू करने की मांग कर रही है। उनका कहना है कि बैंकों में सप्‍ताह में सिर्फ पांच दिन काम होना चाहिए। प्राइवेट सेक्‍टर की अधिकांश बड़ी कंपनियों में यह नियम लागू है। यूएफबीयू ने अब कहा है कि 5 दिन काम और पेंशन संबंधी उनकी मांगें अगर सरकार ने नहीं मानीं तो सरकारी बैंकों के कर्मचारी 27 जून को हड़ताल पर रहेंगे।

9 बैंक यूनियनों का है संगठन
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) देश के 9 बैंक यूनियनों का एक संयुक्त संगठन है। इसके अलावा ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर ने भी हड़ताल में शामिल होने की बात कही है।

7 लाख कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे
AIBEA के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने यूएफबीयू की बैठक के बाद कहा कि उनकी मांगों में सभी पेंशनभोगियों के लिए पेंशन योजना में संशोधन, राष्ट्रीय पेंशन योजना को खत्म करना और सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना शामिल है। AIBOC की महासचिव सौम्या दत्ता ने कहा, अगर सरकार बैंक कर्मचारियों की मांगें नहीं मानती है तो देशभर के करीब 7 लाख बैंक कर्मचारी 27 जून को हड़ताल पर रहेंगे।

दुनिया 4 डे वर्क कल्चर की तरफ
दुनिया के कई देशों में Working Pattern बदल रहा है। लोग हफ्ते में 6 दिन काम करते हैं। कहीं कहीं 5 दिन काम होता है। लेकिन कई देश अब हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम करने की पॉलिसी ला रहे हैं। यानी सैलरी वही, लेकिन काम के घंटे कम। ब्रिटेन में अभी हफ्ते में 5 दिन काम होता है। लेकिन अब वहां 4 Day Week का ट्रायल किया जा रहा है। ब्रिटेन की 60 कंपनियों में 4 Day Week का ट्रायल किया जा रहा है। इस ट्रायल में 3000 से ज्यादा कर्मचारी शामिल हैं। ट्रायल में टेक्नॉलॉजी, मेडिकल और एजुकेशनल कंपनियां शामिल हैं। ये ट्रायल 1 जून 2022 से दिसंबर 2022 तक चलेगा। इस दौरान कर्मचारी हफ्ते में 4 दिन या अधिकतम 32 घंटे काम करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें