गर्मियों में क्यों आती है दिनभर नींद, जानिए गर्मियों में आलस दूर करने के समाधान

 


सच की दुनिया :गर्मियों में दिनभर थकान सी महसूस होती है। जब तक ठंडक महसूस न हो तब तक चैन की नींद भी नहीं आती। सुबह जल्दी नींद खुल जाती है और रात में देर तक नींद नहीं आती।

क्यों महसूस होता है आलस :

मेलाटोनिन की कमी : क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में इतना आलस और थका-थका क्यों महसूस होता है। दरअसल गर्मियों में शरीर में मेलाटोनिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है,जिसका सम्बन्ध नींद से है। गर्मियों में दिन लम्बे होते हैं और रात छोटी होती है दिन लम्बे होने के कारण मेलाटोनिन की कमी हो जाती है। मेलाटोनिन कम होने की वजह से आलस महसूस होता है।

डिहाइड्रेशन :आलस महसूस करने की दूसरी वजह डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। पानी पीना हम अक्सर भूल जाते हैं जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है। गर्मियों में शरीर का तापमान कम रखने के लिए पाचन एसिड बनना कम हो जाता है, जिसकी वजह से हम भारी खाना नहीं पचा पाते जिसकी वजह से पेट में कॉन्स्टिपेशन ब्लोटिंग हो जाती है।

शरीर में सोडियम की कमी : गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर में नमक यानी सोडियम की कमी हो जाती है जिसकी वजह से हाइपोनाट्रीमिया की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में दर्द, कमज़ोरी, चक्कर आने जैसी समस्या होती है।

समाधान :

गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, BP के मरीज़ दिन में एक से दो बार एलेक्ट्रोल का भी सेवन करें जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाएगा। तला हुआ खाना कम खाएं क्योंकि गर्मी में भारी खाना पचाने के लिए ज्यादा एनर्जी लगेगी जिससे नींद आएगी। हल्का खाना खाएं जिससे आप कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग जैसी समस्या से बचे रह सकते हैं। ऐसा खाना खाएं जो आपको आपके पेट को ठंडा रखे जैसे कि दही, पुदीना, इन सब से आप लू से भी बचे रहेंगे। शरीर में तापमन के बदलाव के कारण भी तबियत ख़राब महसूस होती है इससे बचने के लिए एसी या कूलर वाले रूम से बाहर निकलने के 10 मिनट पहले उसे बंद करलें।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने