MP में बदहाल स्वास्थ्य सेवाएं..बुजुर्ग महिला का शव ले जाने नहीं मिली एंबुलेंस… तो 4 बेटियां खाट पर लेकर पहुंची गांव



मप्र में एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला। जहां एक बुजुर्ग महिला के शव को 4 महिलाएं खाट पर लेकर अपने गांव जा रही है। ये मामला रीवा जिले का है। जहां एक 80 वर्षीय के शव को ले जाने के लिए ना तो परिजनों को एंबुलेंस मिली और ना ही शव वाहन नसीब हुआ। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

जानकारी के अनुसार रीवा जिले के महसुआ गांव में मोलिया केवट (80) की तबीयत खराब थी। परिजनों ने बुजुर्ग महिला को अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस बुलाई थी, लेकिन कई घंटे इंतजार के बाद भी एंबुलेंस नहीं आई। इसके बाद परिजन वृद्धा को खाट पर लेकर रायपुर कर्चुलियान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां डॉक्टर्स ने महिला को मृत घोषित कर दिया।

बुजुर्ग महिला की मौत के बाद परिजनों ने CHC में डॉक्टरों से शव वाहन की जानकारी ली, जिस पर सभी ने मना कर दिया। शव वाहन नहीं मिलने पर मृतक की बेटियों ने शव को खाट पर रखा और 5 किमी दूर गांव के लिए निकल पड़ीं। गांव के रास्ते में रायपुर कर्चुलियान थाना भी मौजूद है, लेकिन वहां भी महिलाओं को सहायता नहीं मिली। रास्ते से गुजर रहे बाइक सवारों ने वीडियो लिया जो सोसल मीडिया में अब जमकर वायरल हो रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिला मुख्यालय में सिर्फ रेडक्रॉस ही शव वाहन उपलब्ध कराया जाता है। कहीं शव ले जाने के लिए किसी तरह की व्यवस्था नहीं है। शव वाहन उपलब्ध कराना स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी है, लेकिन प्रदेश के कई जिलों में लोगों को मौत के बाद शव वाहन तक नसीब नहीं हो पा रहे हैं।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने