ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का घरेलु उपाय, पिएं मेथी की चाय, मिलेगी राहत - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का घरेलु उपाय, पिएं मेथी की चाय, मिलेगी राहत


डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो ये कई बीमारियों को न्योता देता है।

HIGHLIGHTS
  • एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 4 लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं
  • मेथी की चाय शुगर कंट्रोल करने में असरदार है
  • मेथी में 4 हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नाम का अमीनो एसिड होता है
आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 4 लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। ब्लड शुगर की समस्या कई लोगों को जन्मजात भी होती हैं। जो उन्हें अपनी पीढ़ी से मिलती है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो ये कई बीमारियों को न्योता देता है।

ऐसे में आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इन नुस्खों में से एक मेथी की चाय। आइए जानते हैं कि मेथी की चाय किस तरह शुगर कंट्रोल करने में असरदार है और इस चाय को कैसे तैयार करें।

कैसे करती है असर-
मेथी दाना भी शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। मेथी में 4 हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नाम का अमीनो एसिड होता है। इसे डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है। इसलिए हो सके तो रोजाना मेथी चाय का सेवन करें। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी का पानी टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है। अध्ययन में पाया गया जिन लोगों ने इस चाय का सेवन किया उनके ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल था।

कैसे बनाएं
मेथी की चाय या पानी बनाने के लिए आप मेथी दाने को रात में एक गिलास पानी में भीगो दें। इन दानों को पीस लें या उन्हें थोड़ा सा क्रश कर लें ताकि वो दानेदार बन जाए। इसके बाद इस पानी को तुलसी के पत्तों के साथ उबाल लें और इसे छान लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं। आपको इससे फायदा होगा।

मेंथी की चाय के अन्य फायदे
  • मेथी की चाय मेटाबॉलिक रेट को बढाने के साथ साथ वजन घटाने में मदद करती है।
  • मेथी की चाय पीने से हार्ट बर्न, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।
  • मेथी में एंटासिड होते हैं जो शरीर में एसिड रिफ्लेक्स की तरह काम करता है।
  • पेट के अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है।
  • इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो कब्ज से राहत दिलाता है।
  • मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या को दूर रखने में मदद करता है।

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है सच की दुनिया  इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें